रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Wednesday, Aug 10, 2022 - 10:09 AM (IST)

नयी दिल्ली, नौ अगस्त (भाषा) पीटीआई भाषा की विभिन्न फाइलों से मंगलवार रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं -



प्रादे145 बिहार राजनीति तीसरी लीड नीतीश नीतीश दूसरी बार हुए भाजपा से अलग, महागठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश किया
पटना, बिहार में मंगलवार को तेजी से बदलते राजनीतिक घटनाक्रम में जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के नेता नीतीश कुमार ने राज्यपाल फागू चौहान से दो बार मुलाकात की। कुमार ने पहली बार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार के मुख्यमंत्री के रूप में उन्हें अपना इस्तीफा सौंपा और फिर राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेतृत्व वाले महागठबंधन का नेता चुने जाने के बाद राज्य में एक बार फिर शीर्ष पद के लिए अपना दावा पेश किया।

प्रादे74 महाराष्ट्र मंत्रिमंडल तीसरी लीड विस्तार महाराष्ट्र मंत्रिमंडल विस्तार : 18 मंत्रियों ने ली शपथ, कोई महिला नहीं
मुंबई, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के 41 दिन बाद एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को अपने दो सदस्यीय मंत्रिमंडल का विस्तार किया। शिवसेना के बागी गुट और भारतीय जनता पार्टी के नौ-नौ सदस्यों को इसमें जगह दी गयी है।



प्रादे128 कर्नाटक आरएसएस सिद्धरमैया आरएसएस सवर्णों का संघ, प्रधानमंत्री मोदी बड़े नाटककार: सिद्धरमैया
बेंगलुरु, कांग्रेस की कर्नाटक इकाई के वरिष्ठ नेता सिद्धरमैया ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) को ‘‘उच्च जातियों का संघ’’ करार देते हुए मंगलवार को केंद्र सरकार के ''हर घर तिरंगा'' अभियान को ‘‘नाटक’’ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ‘‘बड़ा नाटककार’’ बताया।

दि86 नीतीश कांग्रेस सोनिया नीतीश ने सोनिया और राहुल से बात की, समर्थन के लिए आभार जताया नयी दिल्ली, बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने और महागठबंधन की तरफ से नयी सरकार का बनाने का दावा पेश करने वाले नीतीश कुमार ने मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से बात की तथा समर्थन के लिए उनका आभार जताया। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

वि31 पाक खान सहयोगी राजद्रोह संबंधी बयान देने के मामले में इमरान खान का शीर्ष सहयोगी गिरफ्तार
इस्लामाबाद, पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के एक करीबी सहयोगी को एक निजी टेलीविजन चैनल पर साक्षात्कार के दौरान कथित रूप से राजद्रोह संबंधी बयान देने के मामले में मंगलवार को गिरफ्तार किया गया। इससे पहले चैनल के प्रसारण पर भी रोक लगा दी गयी।


दि84 उपराष्ट्रपति मुफ्त उपहार नायडू ने ''मुफ्त उपहार संस्कृति'' को लेकर आगाह किया, राज्यों की वित्तीय स्थिति के लिए खराब बताया
नयी दिल्ली, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा वोट बटोरने के लिए किए जाने वाले लोकलुभावन वादों के प्रति आगाह करते हुए मंगलवार को कहा कि ‘‘मुफ्त उपहार की संस्कृति’’ के कारण कई राज्यों की वित्तीय स्थिति खराब हुई है।



दि77 विपक्ष बिहार प्रतिक्रिया बिहार का घटनाक्रम राष्ट्रीय राजनीति में बदलाव का संकेत: विपक्षी दल नयी दिल्ली, विपक्षी दलों ने बिहार के राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा और कहा कि यह भाजपा की ‘धमकी की राजनीति’ की परिणति है तथा भारतीय राजनीति में बदलाव का संकेत है।

प्रादे157 जयशंकर व्याख्यान पारंपरिक, गैर-पारंपरिक खतरों का सामना कर रहा भारत: विदेश मंत्री जयशंकर
हैदराबाद, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि अपने कई समकालीनों की तुलना में भारतीय समाज सुरक्षा चुनौतियों को लेकर काफी अधिक संवेदनशील है और वह व्यापक तौर पर पारंपरिक एवं गैर-पारंपरिक खतरों का सामना कर रहा है।

वि27 सिंगापुर पडांग सिंगापुर का पडांग देश का 75वां राष्ट्रीय स्मारक बना, यहीं से नेताजी ने दिया था ‘दिल्ली चलो’ का नारा
सिंगापुर, सिंगापुर अपना 57वां राष्ट्रीय दिवस मना रहा है और उसने मंगलवार को अपने 200 साल पुराने ऐतिहासिक हरित खुले क्षेत्र पडांग को अपना 75वां राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया है।


प्रादे137 राजस्‍थान गहलोत भाजपा एवं जदयू का नापाक गठबंधन तो टूटना ही था: गहलोत
जयपुर, राजस्‍थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बिहार में जनता दल यूनाइटेड (जदयू) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच गठबंधन को ''नापाक'' बताते हुए मंगलवार को कहा कि यह (गठबंधन) तो टूटना ही था। इसके साथ ही गहलोत ने कहा कि बेरोजगारी एवं महंगाई के चलते देश में हालात बहुत गंभीर हैं।


अर्थ52 व्हाट्सऐप सुरक्षा फीचर व्हॉट्सएप पर अब नहीं ले पाएंगे ‘व्यू वंस मेसेज’ का स्क्रीनशॉट, नए फीचर की तैयारी
नयी दिल्ली, व्हॉट्सएप एक बार नजर आने वाले ‘व्यू वन्स मेसेज’ का स्क्रीनशॉट लेने पर रोक लगाने जा रही है। इसके लिए त्वरित संदेश सेवा कंपनी जल्द एक नया फीचर लेकर आने वाली है।

खेल15 खेल एथलेटिक्स ब्रिटेन कोच प्रतिबंध यौन दुराचार के आरोप में ब्रिटिश ट्रैक कोच पर आजीवन प्रतिबंध
लंदन, ब्रिटेन की दिग्गज एथलीट जेसिका एनिस-हिल को ओलंपिक और विश्व चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले कोच टोनी मिनिशेलो पर अज्ञात एथलीटों के साथ पिछले 15 साल से ‘‘यौन दुराचार’’ करने के आरोप में मंगलवार को आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया।

दि88 नीतीश प्रधानमंत्री आकांक्षा क्या नीतीश 2024 में प्रधानमंत्री पद के लिए विपक्ष के उम्मीदवार होंगे?
नयी दिल्ली, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से नाता तोड़ने के बाद, एक बार फिर उन्हें कुछ लोगों द्वारा 2024 के आम चुनाव में विपक्ष की ओर से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार कहा जाने लगा है। लेकिन ज्यादातर विपक्षी दल अब भी जद (यू) नेता को उनके कई ''यू-टर्न'' के मद्देनजर संदेह की नजर से देखते हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News