राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचे पर सुझाव को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने महत्वपूर्ण बैठक की

punjabkesari.in Wednesday, Aug 10, 2022 - 10:09 AM (IST)

नयी दिल्ली, नौ अगस्त (भाषा) शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचे (एनसीएफ) के तहत पाठ्यक्रम एवं शैक्षणिक ढांचे की नयी रूपरेखा तैयार करने को लेकर सुझाव प्राप्त करने के उद्देश्य से मंगलवार को अंतर मंत्रालयी बैठक की । अधिकारियों ने यह जानकारी दी ।

मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप नये पाठ्यक्रम के विकास को लेकर बैठक में रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ), भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर), भारत निर्वाचन आयोग, राष्ट्रीय शिक्षा अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद सहित विभिन्न मंत्रालयों एवं महत्वपूर्ण निकायों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया ।
शिक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार, बैठक में इस बात पर जोर दिया गया कि मंत्रालय एवं संगठन एक ऐसे पाठ्यचर्या ढांचे के विकास करने में किस प्रकार से योगदान दे सकते हैं जो विभिन्न स्तरों पर सीखने वालों के विकास, जरूरतों एवं रूचि को ध्यान में रखे ।
बैठक में मौजूद अधिकारियों को इस बारे में जानकारी दी गई कि पाठ्यचर्या ढांचा किस प्रकार से तैयार होता है और उससे क्या अपेक्षाएं हैं ।
बयान के अनुसार, बैठक में कई विषयों पर चर्चा की गई जिसमें तेजी से बदलती प्रौद्योगिकी, नवाचार की जरूरत एवं नये विचारों की उत्पत्ति के अलावा जलवायु परिवर्तन, भविष्य की जरूरतों के अनुरूप कौशल, कृषि विकास के लिये महत्वपूर्ण कारक, भारत के बारे में ज्ञान, समावेशी प्रौद्योगिकी, जीवन से जुड़ी सूचनाओं पर आधारित विषय ज्ञान, खेल, शारीरिक तंदरूस्ती, कला का समन्वय जैसे विषय शामिल हैं ।
मंत्रालय के बयान के अनुसार, इस बात को रेखांकित किया गया कि मंत्रालयों की राय से प्रासंगिक स्तरों पर राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचे को लेकर कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान एवं समन्वय करने, कौशल एवं क्षमता से जुड़े आयामों में मदद मिलेगी ।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News