रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

Monday, Aug 08, 2022 - 10:42 AM (IST)

नयी दिल्ली, सात अगस्त (भाषा) ''भाषा'' की विभिन्न फाइल से रविवार को रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

अर्थ40 लीड नीति मोदी प्रधानमंत्री ने नीति आयोग की बैठक में राज्यों से 3टी, कृषि आधुनिकीकरण पर जोर देने को कहा
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि, पशुपालन और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के आधुनिकीकरण की पुरजोर वकालत करते हुए रविवार को कहा कि यह भारत को कृषि क्षेत्र में आत्म-निर्भर बनाने के अलावा वैश्विक अगुआ बनाने में भी मददगार होगा।

प्रादे60 गुजरात केजरीवाल लीड आदिवासी गुजरात विधानसभा चुनाव के मद्देनजर केजरीवाल ने कीं आदिवासियों के लिए कई घोषणाएं
वड़ोदरा, आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि यदि उनकी पार्टी गुजरात में सत्ता में आती है तो राज्य के आदिवासी क्षेत्रों में संविधान की पांचवीं अनुसूची और पंचायत उपबंध (अनुसूचित क्षेत्रों तक विस्तार) अधिनियम को लागू किया जाएगा।


प्रादे104 राजस्थान लीड गहलोत बयान भाजपा ने बलात्कार कानून से जुड़े मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बयान की आलोचना की
जयपुर, भाजपा ने रविवार को बलात्कार कानून को लेकर दिये गये मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बयान की आलोचना की और आरोप लगाया कि राजस्थान के मुख्यमंत्री राज्य में मासूम बच्चियों के खिलाफ अत्याचार की बढ़ती घटनाओं को रोकने में अपनी सरकार की विफलतों को छिपाने की कोशिश कर रहे हैं।


प्रादे48 उप्र अयोध्या लीड सूची अयोध्या में जमीन की अवैध खरीद-फरोख्त करने वालों की सूची में भाजपा विधायक और महापौर शामिल
अयोध्या/लखनऊ (उत्तर प्रदेश), अयोध्या विकास प्राधिकरण ने अपने क्षेत्र में अवैध रूप से भूखंड बेचने और उन पर निर्माण कार्य कराने वाले 40 लोगों की सूची जारी की है। इनमें अयोध्या के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक वेद प्रकाश गुप्ता भी शामिल हैं।


दि38 एनटीए लीड सीयूईटी सीयूईटी-यूजी : 24-28 अगस्त तक होगी परीक्षा, नए प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे
नयी दिल्ली, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने कहा कि तकनीकी खामी के कारण पिछले हफ्ते परीक्षा रद्द होने से प्रभावित हुए अभ्यर्थियों के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा-स्नातक (सीयूईटी-यूजी) 24 से 28 अगस्त तक आयोजित की जाएगी।

दि41 महाराष्ट्र मंत्रिमंडल महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का विस्तार 15 अगस्त से पहले होगा, फडणवीस को मिलेगा गृह विभाग
नयी दिल्ली, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे 15 अगस्त से पहले कम से कम 15 मंत्रियों को शामिल कर अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर सकते हैं और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के महत्वपूर्ण गृह विभाग संभालने की उम्मीद है। सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी।


दि33 चिदंबरम लीड साक्षात्कार संसद निष्क्रिय हो गई है; लोकतंत्र ‘सांस लेने के लिए संघर्ष’ कर रहा: चिदंबरम
नयी दिल्ली, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने रविवार को कहा कि वह इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि संसद ‘‘निष्क्रिय’’ हो गई है।

दि31 विमानन स्पाइसजेट बस स्पाइसजेट के यात्री 45 मिनट तक बस का इंतजार करने के बाद रनवे पर पैदल चले, जांच शुरू
नयी दिल्ली, स्पाइसजेट के हैदराबाद से दिल्ली आए विमान से उतरे कई यात्री शनिवार रात हवाईअड्डे की सड़क पर पैदल चलने लगे क्योंकि एअरलाइन उन्हें टर्मिनल तक ले जाने के लिए करीब 45 मिनट तक कोई बस नहीं उपलब्ध करा पाई।
प्रादे14 इसरो दूसरी लीड एसएसएलवी टर्मिनल चरण में ‘डेटा लॉस’ का शिकार हुआ इसरो का पहला एसएसएलवी
श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश), भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के इतिहास रचने की कोशिश को रविवार को उस समय झटका लगा, जब उसका पहला लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी) टर्मिनल चरण में ‘डेटा लॉस’ (सूचनाओं की हानि) का शिकार हो गया।

प्रादे91 बिहार जदयू फिर से केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल नहीं होंगे पर भाजपा के साथ सब ठीक है: जदयू
पटना, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल-यूनाइटेड (जदयू) ने अपने सहयोगी भाजपा के साथ अनबन की अटकलों को खारिज करते हुए उसके साथ सब कुछ ठीक होने का दावा किया है, लेकिन यह भी स्पष्ट कर दिया है कि वह फिर से केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल नहीं होगी।

दि37 जामा मस्जिद पीटीआई फैक्ट फैक्ट चेक : इतिहासकारों ने कहा, दिल्ली की जामा मस्जिद देश की सबसे बड़ी मस्जिद नहीं
नयी दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी में लगे होर्डिंग और दिल्ली पर्यटन विभाग की वेबसाइट के दावों के विपरीत कई इतिहासकारों का कहना है कि राजधानी स्थित भव्य जामा मस्जिद देश की सबसे बड़ी मस्जिद नहीं है।
वि15 इजराइल दूसरी लीड फलस्तीन इजराइल के हवाई हमले में एक और वरिष्ठ इस्लामिक जिहाद कमांडर की मौत
गाजा सिटी, इजराइल ने रविवार को कहा कि उसने गाजा के भीड़भाड़ वाले शरणार्थी शिविर के वरिष्ठ इस्लामिक जिहाद कमांडर को मार गिराया है।

वि22 चीन ताइवान अभ्यास ताइवान पर दबाव बनाने के लिए चीन का सैन्य अभ्यास अब भी जारी
बीजिंग, अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की यात्रा के चार दिन बाद रविवार को भी ताइवान के आसपास चीन का सैन्य अभ्यास जारी रहा।

अर्थ21 नीति आयोग बघेल बघेल ने नीति आयोग की बैठक में कहा, जीएसटी क्षतिपूर्ति की अवधि पांच साल बढ़ाई जाए
नयी दिल्ली, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को केंद्र से अपनी मांग दोहराई कि जीएसटी लागू करने से राजस्व में आई कमी के एवज में राज्यों को दी जाने वाली क्षतिपूर्ति की अवधि पांच साल के लिए बढ़ाई जाए।

खेल45 खेल राष्ट्रमंडल भारत चौथी लीड मुक्केबाजी भारतीय मुक्केबाज निकहत, पंघाल और नीतू ने राष्ट्रमंडल खेलों में पहले स्वर्ण पदक जीते
बर्मिंघम, मौजूदा विश्व चैम्पियन निकहत जरीन सहित भारतीय स्टार मुक्केबाज अमित पंघाल और नीतू गंघास ने रविवार को यहां राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक अपने नाम किये।

खेल25 खेल राष्ट्रमंडल भारत एथलेटिक्स भारत ने पुरुष त्रिकूद में ऐतिहासिक स्वर्ण और रजत पदक जीता
बर्मिंघम, एल्डोस पॉल की अगुआई में भारत ने रविवार को यहां राष्ट्रमंडल खेलों की पुरुष त्रिकूद स्पर्धा स्पर्धा में पहले दो स्थान पर कब्जा जमाकर इतिहास रचा। पॉल के स्वर्ण पदक के अलावा केरल के उनके साथी एथलीट अब्दुल्ला अबूबाकर ने भी इस स्पर्धा का रजत पदक जीता।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising