अनिवार्य गुणवत्ता प्रमाणन के दायरे में 450 से अधिक उत्पाद: सरकार

Tuesday, Aug 02, 2022 - 08:53 PM (IST)

नयी दिल्ली, दो अगस्त (भाषा) प्रेशर कुकर, लैपटॉप और हेलमेट जैसे 450 से अधिक उत्पाद भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस), के अनिवार्य गुणवत्ता प्रमाण पत्र के दायरे में हैं। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी।
इसका मतलब है कि कोई भी व्यक्ति भारतीय मानकों का पालन किए बिना और बीआईएस प्रमाणन प्राप्त किए बिना इन उत्पादों का विनिर्माण, आयात, वितरण, भंडारण या बिक्री नहीं कर सकता है।
जिन उत्पादों को अनिवार्य प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है, उन्हें बीआईएस द्वारा गुणवत्ता नियंत्रण आदेश (क्यूसीओ) के तहत समय-समय पर अधिसूचित किया जाता है। ये नियम भारतीय और विदेशी दोनों निर्माता कंपनियों पर लागू होते हैं।
मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उपभोक्ताओं को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे आईएसआई मार्क वाले इन उत्पादों को खरीदें।
मंत्रालय ने कहा कि सार्वजनिक हित, मानव, पशु या पौधों के स्वास्थ्य की सुरक्षा, पर्यावरण की सुरक्षा, अनुचित व्यापार गतिविधियों की रोकथाम और राष्ट्रीय सुरक्षा जैसे विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखते हुए कई उत्पादों के लिए, भारतीय मानकों के अनुपालन को अनिवार्य बना दिया गया है।
विभिन्न पक्षों के साथ विचार-विमर्श के बाद, आदेश के माध्यम से विनियमित किए जा रहे उत्पाद और उत्पाद श्रेणियों के आधार पर विभिन्न मंत्रालयों द्वारा गुणवत्ता नियंत्रण आदेश जारी किए जाते हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising