राष्ट्रीय राजधानी में उमस भरी सुबह, दिन में हल्की बारिश का पूर्वानुमान

punjabkesari.in Wednesday, Jul 06, 2022 - 10:15 AM (IST)

नयी दिल्ली, छह जुलाई (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार की सुबह गर्म और उमस भरी रही। शहर का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक दर्ज़ किया गया, जबकि मौसम विभाग ने हल्की बारिश का अनुमान जताया था।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज़ किया गया।
एक अधिकारी ने कहा, ‘‘आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहेंगे और दिन में हल्की बारिश की संभावना है।’’
मौसम विभाग ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 74 प्रतिशत दर्ज़ की गयी। दिन में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 37.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
आईएमडी ने पहले बुधवार के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था और मध्यम से भारी बारिश या गरज के साथ बारिश होने का अनुमान जताया था।
मौसम संबंधी चेतावनी के लिए आईएमडी चार रंगों वाले कोड का उपयोग करता है - हरा (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), पीला (नजर रखें और सतर्क रहें), नारंगी (तैयार रहें) और लाल (कार्रवाई करें)।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह करीब आठ बजकर पांच मिनट पर ‘मध्यम’ (105) श्रेणी में दर्ज किया गया।

उल्लेखनीय है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा माना जाता है, 51 और 100 के बीच एक्यूआई को संतोषजनक, 101 और 200 को मध्यम, 201 और 300 के बीच एक्यूआई को खराब, 301 और 400 को बहुत खराब तथा 401 और 500 के बीच एक्यूआई को गंभीर श्रेणी में माना जाता है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News