जयशंकर बृहस्पतिवार को इंडोनेशिया जाएंगे

punjabkesari.in Tuesday, Jul 05, 2022 - 05:42 PM (IST)

नयी दिल्ली, 5 जुलाई (भाषा) विदेश मंत्री एस जयशंकर बृहस्पतिवार को दो दिवसीय यात्रा पर इंडोनेशिया जायेंगे जहां वे जी20 समूह के देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगे। विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी ।
इस बैठक में चीन और रूस के विदेश मंत्रियों के भी हिस्सा लेने की संभावना है। इसमें यूक्रेन संकट के कारण उत्पन्न खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा के मुद्दों सहित ज्वलंत वैश्चिक चुनौतियों पर चर्चा होने की उम्मीद है।
विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, विदेश मंत्री डा. एस जयशंकर 7-8 जुलाई को जी20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिये इंडोनेशिया के बाली जायेंगे ।
इसमें कहा गया है कि इंडोनेशिया का विदेश मंत्रालय जी20 समूह की अध्यक्षता के ढांचे में इस बैठक का आयोजन कर रहा है।
मंत्रालय के अनुसार, इस बैठक में हिस्सा लेने वाले विदेश मंत्री समसामयिक मुद्दों पर चर्चा करेंगे जिसमें खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा सहित वर्तमान वैश्विक चुनौतियां एवं बहुस्तरीय व्यवस्था को मजबूत बनाना शामिल है।
इसमें कहा गया है कि अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर जी20 समूह के सदस्य देशों एवं बैठक में आमंत्रित अन्य देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि जी20 दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं का एक महत्वपूर्ण समूह है । इसमें वैश्विक जीडीपी का 80 प्रतिशत तथा वैश्विक कारोबार का 75 प्रतिशत आता है तथा इस समूह के देशों की आबादी पृथ्वी की कुल आबादी का 60 प्रतिशत है ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News