एसआईआई ने कोवोवैक्स की 32.4 लाख खुराक अमेरिका निर्यात करने की मंजूरी मांगी

punjabkesari.in Thursday, Jun 30, 2022 - 06:33 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 जून (भाषा) सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविड-19 रोधी टीके कोवोवैक्स की 32.4 लाख खुराक का नुवाक्सोविड ब्रांड नाम से अमेरिका को निर्यात करने के लिए केंद्र की मंजूरी मांगी है और यह किसी भारतीय विनिर्माता द्वारा अमेरिका को निर्यात किया जाने वाला पहला टीका होगा। आधिकारिक सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

एक आधिकारिक सूत्र ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि एसआईआई में सरकारी और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह द्वारा सरकार को भेजे गये पत्र के अनुसार यदि आवश्यक मंजूरी समय पर मिल जाती है तो इस खेप को 3 जुलाई को भेजा जा सकता है।

सूत्रों ने कहा कि यह किसी भारतीय विनिर्माता के टीके (कोविड या गैर-कोविड) को अमेरिका निर्यात किये जाने का पहला मामला होगा।

एक आधिकारिक सूत्र के अनुसार सिंह ने पत्र में कहा, ‘‘यह हमारे लिए और हमारे देश के लिए गौरव का विषय है कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के ‘दुनिया के लिए भारत में निर्माण’ के आह्वान के अनुरूप और हमारे सीईओ डॉ अदार सी पूनावाला के नेतृत्व में हमारा भारत निर्मित विश्वस्तरीय कोवोवैक्स टीका देश का पहला जीवन रक्षक टीका होगा जिसका अमेरिका को निर्यात किया जाएगा।’’
उन्होंने कहा, ‘‘हमारी कंपनी भारत को दुनिया का फार्मेसी हब बनाने के हमारे प्रधानमंत्री के सपने को भी पूरा करने को प्रतिबद्ध है।’’
भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने 28 दिसंबर, 2021 को वयस्कों में आपात स्थिति में सीमित उपयोग के लिए कोवोवैक्स को मंजूरी दी थी और 12 से 17 साल की आयु के बच्चों को कुछ शर्तों के साथ इसे देने की स्वीकृति नौ मार्च को दी थी।

देश में 12 से 14 साल के बच्चों को 16 मार्च से कोविड रोधी टीके की खुराक देना शुरू किया गया था।
डीसीजीआई ने 7 साल से 11 साल की उम्र के बच्चों के लिहाज से कुछ शर्तों के आधार पर सीमित आपात उपयोग के लिए कोवोवैक्स को मंजूरी प्रदान की।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News