बायजू ने अपनी सभी कंपनियों से 500 कर्मचारियों को निकाला

Thursday, Jun 30, 2022 - 05:32 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 जून (भाषा) शिक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी बायजू ने अपनी अनुषंगी व्हाइटहैट जूनियर से करीब 500 कर्मचारियों को हटा दिया है। जबकि निकाले गए कर्मचारियों ने समूह की कंपनी टॉपर से ही अकेले 1,100 कर्मियों को निकालने का दावा किया है।
टॉपर में यह छंटनी समूह की कंपनी व्हाइटहैट जूनियर में 300 कर्मचारियों को निकालने के साथ की गई है। इसके अलावा अप्रैल-मई में व्हाइटहैट से 250 कर्मचारियों ने इस्तीफा दे दिया था।
इस संबंध में बायजू के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘अपनी कारोबारी प्राथमिकताओं की फिर से समीक्षा और दीर्घकालिक वृद्धि के लक्ष्य में तेजी लाने के लिए हम अपने समूह की कंपनियों में टीमों का तालमेल सही कर रहे हैं।’’
टॉपर के बर्खास्त कर्मचारियों ने कहा कि उन्हें सोमवार को कंपनी से ‘कॉल’ आया और इस्तीफा देने को कहा गया। ऐसा नहीं करने पर बिना नोटिस के नौकरी से हटाने की बात कही गयी।

कंपनी के एक कर्मचारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘मैं रसायन शास्त्र विषय पढ़ाता हूं। मेरी पूरी टीम की छंटनी कर दी गयी है। टॉपर ने इस्तीफा देने को वालों को एक महीने का वेतन देने का वादा किया। ऐसा नहीं करने वालों को कोई वेतन नहीं दिया जाएगा।’’
टॉपर के सह-संस्थापक जीशान हयात को उनके व्हॉट्सएप पर सवाल भेजकर इस बारे में जानकारी मांगी गयी, लेकिन उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं आया।

बायजू ने टॉपर का पिछले साल जुलाई में 15 करोड़ डॉलर में अधिग्रहण किया था।
वहीं, व्हाइटहैट जूनियर के प्रवक्ता ने कहा कि कारोबार संबंधी प्राथमिकताओं को फिर से संगठित करने और दीर्घकालिक वृद्धि पर ध्यान देने के साथ परिणामों में तेजी लाने के लिए यह निर्णय लिया गया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising