भारत, जापान ने 5जी टेक्नोलॉजी सहित सूचना संचार प्रौद्योगिकी क्षेत्र में प्रगति की समीक्षा की

punjabkesari.in Thursday, Jun 30, 2022 - 03:57 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 जून (भाषा) भारत और जापान ने बृहस्पतिवार को साइबर क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग के महत्वपूर्ण आयामों पर चर्चा की तथा 5जी टेक्नोलॉजी सहित सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी और साइबर सुरक्षा के क्षेत्रों में हुई प्रगति की समीक्षा की ।
विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, भारत की मेजबानी में डिजिटल माध्यम से आयोजित चतुर्थ भारत और जापान साइबर वार्ता में इन विषयों पर चर्चा हुई । इसमें भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व मंत्रालय में साइबर कूटनीति प्रकोष्ट की संयुक्त सचिव एम सायावी तथा जापानी शिष्टमंडल का नेतृत्व वहां के विदेश मंत्रालय में साइबर नीत के प्रभारी राजदूत यूताका अरिमा ने किया ।
दोनों पक्षों ने साइबर क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग के महत्वपूर्ण आयामों पर चर्चा की तथा 5जी टेक्नोलॉजी सहित सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी और साइबर सुरक्षा के क्षेत्रों में हुई प्रगति की समीक्षा की ।
मंत्रालय के बयान के अनुसार, दोनों पक्षों ने साइबर क्षेत्र में ताजा घटनाक्रम तथा संयुक्त राष्ट्र एवं अन्य बहुस्तरीय एवं क्षेत्रीय मंचों पर साइबर विचार विमर्श के दौरान आपसी सहयोग को लेकर विचारों का आदान प्रदान किया ।
दोनों पक्षों ने आपसी सुविधा के अनुसार वर्ष 2023 में अगली भारत-जापान साइबर वार्ता आयोजित करने के बारे में सहमति व्यक्त की ।
बयान के अनुसार, भारतीय शिष्टमंडल में विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय, इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, दूरसंचार विभाग, भारतीय कम्प्यूटर आपात प्रतिक्रिया दल आदि के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे ।

वहीं, जापानी शिष्टमंडल में घटना तैयारी एवं साइबर सुरक्षा रणनीति पर राष्ट्रीय केंद्र, आंतरिक मामलों एवं संचार मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय के अलावा आर्थिक, कारोबार एवं उद्योग मंत्रालय तथा विदेश मामलों के मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे ।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News