जेनोवा बायोफार्मास्यूटिकल्स ने जेमकोवैक-19 टीके की 70 लाख खुराक तैयार की

punjabkesari.in Wednesday, Jun 29, 2022 - 08:13 PM (IST)

नयी दिल्ली, 29 जून (भाषा) जेनोवा बायोफार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड ने बुधवार को कहा कि उसने अपने जेमकोवैक-19 टीके की 70 लाख खुराक आपूर्ति के लिए तैयार रखी है।
यह कोविड-19 के खिलाफ स्वदेश में विकसित पहला एम-आरएनए टीका है जिसे वयस्कों में सीमित आपात उपयोग के लिए मंजूरी दी जाएगी।
एमक्युर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड की अनुषंगी कंपनी की क्षमता सालाना 20 करोड़ खुराक तैयार करने की है और वह इसे बाजार में उतारने के लिए सरकार की अनुमति का इंतजार कर रही है।
जेमकोवैक-19 को मंगलवार को भारत के औषधि महानियंत्रक से आपात उपयोग की मंजूरी मिल गई।
जेनोवा बायोफार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड के मुख्य संचालन अधिकारी समित मेहता ने डिजिटिल माध्यम से किये गये संवाददाता सम्मेलन में कहा कि जेमकोवैक-19 भारत में विकसित पहला एम-आरएनए टीका है और विश्व में कोविड-19 के लिए मंजूरी प्राप्त तीसरा एम-आरएनए टीका है।
शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे के तामपान पर रखे जाने वाले कोविड के अन्य-एमआरएनए टीकों के उलट इसका भंडारण दो से आठ डिग्री सेल्सियस तापमान पर किया जा सकता है।
मेहता ने कहा कि यह चीज इसे भारत जैसे देश में उपयोग के लिए अनूठा बनाती है।
यह टीका 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए उपलब्ध होगा और इसकी दो खुराक के बीच में कम से कम 28 दिनों का अंतराल रखा जाएगा।
टीका आपूर्ति करने की कंपनी की क्षमता के बारे में पूछे जाने पर मेहता ने कहा कि सरकार के रुख के अनुसार जेनोवा ने तत्काल आपूर्ति के लिए 70 लाख खुराक तैयार रखी है।
कंपनी ने कहा कि उसका लक्ष्य प्रति माह 40-50 लाख खुराक उत्पन्न करने का है और यह क्षमता शीघ्र दोगुनी की जा सकती है।

कंपनी ने कहा, ‘‘जेनोवा का लक्ष्य भारत के अलावा, विश्व के कम और मध्यम आय वाले देशों को इस टीके की सतत आपूर्ति करना है ताकि महामारी की रफ्तार रोकी जा सके। ’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News