अब ट्रेनों के शौचालयों का निरीक्षण करेंगे वरिष्ठ अधिकारी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2022 - 09:48 PM (IST)

नयी दिल्ली,28 जून (भाषा) ट्रेनों के शौचालयों में गंदगी रहने की लगातार शिकायतें मिलने पर रेलवे ने अपने अधिकारियों को व्यक्तिगत तौर पर देश भर में ट्रेनों का निरीक्षण करने और इसके ‘मुख्य कारणों’ का पता लगाने के निर्देश दिए हैं। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में रेलवे बोर्ड स्तर के अधिकारियों को यात्रियों की समस्याओं को देखने के लिए 24 घंटे के लिए ट्रेनों के 3एसी के डिब्बों में यात्रा करने के लिए कहा जा सकता है।

पिछले तीन दिनों में वरिष्ठ अधिकारियों ने 544 ऐसे निरीक्षण किए हैं।

सोशल मीडिया में ऐसी शिकायतें देखने में आम हैं जहां यात्री ट्रेनों में पानी की कमी से लेकर शौचालयों में गंदगी की समस्या के बारे में बताते हैं। इस वर्ष अप्रैल माह में एक ऐसी ही घटना सामने आई जब नयी दिल्ली-बिलासपुर राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रा करने वाले एक यात्री ने शिकायत की कि जब उसने ट्रेन के बायो शौचालय का फ्लश चलाया तो सारी गंदगी उसके ही ऊपर आ गयी। यात्री ने उत्तरी रेलवे से इसकी शिकायत की जिसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों ने कई बार बैठकें की और शौचालय के कलपुर्जों की समीक्षा की गयी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,‘‘ एक अधिकारी नियुक्त करने के पीछे का कारण यह सुनिश्चित करना है कि उन्हें पता चले कि वास्तव में है क्या। यह भी जरूरी है कि वे देखें कि यात्रियों को किस प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है....।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News