राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में हुई हल्की बारिश

punjabkesari.in Tuesday, Jun 28, 2022 - 08:47 PM (IST)

नयी दिल्ली, 28 जून (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में मंगलवार को हल्की बारिश हुई, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी।
आईएमडी ने कहा कि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 30.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार और बृहस्पतिवार को शहर में गरज के साथ या बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। आसमान में बादल छाए रहेंगे।

राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में मंगलवार दोपहर को हल्की बारिश हुई। इनमें आईटीओ, मंडी हाउस, तिलक मार्ग, रिंग रोड, डीडीयू मार्ग, विकास मार्ग और लक्ष्मी नगर शामिल हैं।

मौसम विभाग ने बताया कि शाम साढ़े पांच बजे सापेक्षिक आर्द्रता दर 57 प्रतिशत थी।
राष्ट्रीय राजधानी में आसमान में बादल छाए रहने और बुधवार और बृहस्पतिवार को मध्यम बारिश होने की संभावना है।
आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि बुधवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 42 डिग्री सेल्सियस और 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
आईएमडी ने कहा कि दिल्ली सहित उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों में कुछ राहत की उम्मीद की जा सकती है क्योंकि इस क्षेत्र में मानसून की शुरुआत के लिए स्थितियां अनुकूल हो रही हैं।
मौसम विभाग ने कहा, ''''अरब सागर और गुजरात के शेष हिस्सों, राजस्थान के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, पूरे उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, चंडीगढ़ और पूरी दिल्ली में अगले 48 घंटों के दौरान यानी 30 जून से एक जुलाई तक मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल बनी रहेंगी।''''
मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, दिल्ली में बुधवार से फिर से बारिश होगी।
मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि मानसून दिल्ली से कुछ ही दिन दूर है और पहले 10 दिनों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।
आईएमडी के अधिकारी ने कहा कि दिन का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मंगलवार को 137 दर्ज किया गया, जो ''मध्यम'' श्रेणी में आता है।

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 और 100 संतोषजनक, 101 और 200 मध्यम, 201 और 300 खराब, 301 और 400 बहुत खराब, और 401 और 500 गंभीर माना जाता है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News