संगरूर उपचुनाव: शिअद (ए) उम्मीदवार सिमरनजीत मान की आप नेता गुरमेल सिंह पर बढ़त

punjabkesari.in Sunday, Jun 26, 2022 - 02:06 PM (IST)

चंडीगढ़, 26 जून (भाषा) पंजाब में संगरूर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए रविवार सुबह शुरू हुई मतगणना के मौजूदा रुझान के अनुसार, संगरूर लोकसभा सीट से शिअद (अमृतसर) के उम्मीदवार सिमरनजीत सिंह मान अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आम आदमी पार्टी (आप) के गुरमेल सिंह से 4,500 से अधिक मतों से आगे हैं।

संगरूर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतों की गिनती जारी है। दोपहर तक के रुझानों के मुताबिक, मान को अब तक 2,31,985 वोट मिले हैं, जबकि आप के गुरमेल सिंह को 2,27,394 वोट मिले हैं। मान (77) पूर्व सांसद और शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के अध्यक्ष हैं।

कांग्रेस उम्मीदवार दलवीर सिंह गोल्डी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के केवल ढिल्लों और शिअद की कमलदीप कौर राजोआना क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रविवार सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हुई। लोकसभा सीट पर 23 जून को मतदान हुआ था, जिसमें बेहद कम 45.30 प्रतिशत मतदान हुआ था जबकि 2019 के लोकसभा चुनाव में 72.44 प्रतिशत और 2014 में 76.71 प्रतिशत मतदान हुआ था। वर्तमान में 15.69 लाख पात्र मतदाता हैं।

इस साल की शुरुआत में राज्य विधानसभा चुनाव में विधायक चुने जाने के बाद लोकसभा से भगवंत मान के इस्तीफे के कारण उपचुनाव कराना पड़ा। मान, जो अब राज्य के मुख्यमंत्री हैं, ने 2014 और 2019 के संसदीय चुनावों में संगरूर सीट से जीत दर्ज की थी।

इस साल मार्च में राज्य विधानसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी की शानदार जीत के बाद संगरूर लोकसभा सीट पर उपचुनाव उसका पहला बड़ा चुनावी मुकाबला है।

सत्तारूढ़ आप के लिए उपचुनाव को अपना गढ़ बचाए रखने के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई के रूप में देखा जा रहा है, जबकि विपक्षी दल कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और शिअद विधानसभा चुनावों में हार के बाद जीत दर्ज करना चाहते हैं।

आप ने 38 वर्षीय सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है, जो पार्टी के संगरूर जिले के प्रभारी हैं, जबकि कांग्रेस ने धुरी के पूर्व विधायक गोल्डी पर भरोसा जताया है, वहीं भाजपा ने बरनाला के पूर्व विधायक केवल ढिल्लों को अपना उम्मीदवार बनाया है, जो चार जून को पार्टी में शामिल हुए थे।

संगरूर संसदीय क्षेत्र को आम आदमी पार्टी (आप) का गढ़ माना जाता है, जिसने 2022 के विधानसभा चुनावों में सभी नौ विधानसभा क्षेत्रों - लहरा, दिर्बा, बरनाला, सुनाम, भदौर, महल कलां, मलेरकोटला, धुरी और संगरूर में जीत हासिल की थी।

भगवंत मान ने 2014 के लोकसभा चुनाव में शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार सुखदेव सिंह ढींडसा को 2.11 लाख मतों के अंतर से हराकर संगरूर सीट जीती थी।

मान ने फिर से संगरूर से 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा और कांग्रेस पार्टी के केवल ढिल्लों को हराकर 1.10 लाख मतों के अंतर से जीत हासिल की।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News