एनएचए ‘आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन’ के तहत ‘हैकाथॉन’ की मेजबानी करेगा

punjabkesari.in Saturday, Jun 25, 2022 - 08:19 PM (IST)

नयी दिल्ली, 25 जून (भाषा) राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ‘आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन’ (एबीडीएम) के तहत विभिन्न खंडों में नवाचारों को आगे बढ़ाने के लिए अपनी पहली ‘हैकाथॉन’ श्रृंखला का आयोजन करेगा।
एनएचए ने एक बयान में कहा कि यह श्रृंखला ‘‘राउंड 1: किकस्टार्टिंग यूनिफाइड हेल्थ इंटरफेस (यूएचआई)’’ विषय के साथ 14 जुलाई से 17 जुलाई, 2022 तक आयोजित होगी।
बयान के मुताबिक, हैकाथॉन में ‘यूनिफाइड हेल्थ इंटरफेस’ (यूएचआई) पर जोर दिया जाएगा और इसका उद्देश्य भारत में स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े स्टार्ट-अप को गति देना और यूएचआई के माध्यम से समाधान विकसित करने के लिए लोगों और संगठनों को एकजुट करना है।

बयान में कहा गया, हैकाथॉन से दुनिया भर के नवाचारकर्ताओं और डाटा विशेषज्ञों को यूएचआई के माध्यम से डिजिटल स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच उपलब्ध कराने के लिए भागीदारी और नवीन समाधान विकसित करने का अवसर मिलेगा।

यूएचआई को एक खुले नेटवर्क के रूप में तैयार किया गया है, जिससे ‘टेलीकंसल्टेशन’ जैसी डिजिटल स्वास्थ्य सेवाओं के अंतर-संचालन को संभव बनाया जा सकेगा। यूएचआई के माध्यम से, मरीज अपनी पसंद से विभिन्न भागीदारी सेवा प्रदाताओं द्वारा दी गई सेवाओं की खोज, उसका उपयोग और भुगतान कर सकते हैं।
हैकाथॉन श्रृंखला का ऐलान करते हुए एनएचए के सीईओ डॉ. आर. एस. शर्मा ने कहा, ‘‘भारत ने दुनिया की कुछ बेहतरीन सक्षम सार्वजनिक वितरण प्रणालियों की स्थापना को संभव बनाया है। बंदिशों को खत्म करके और नेटवर्क के प्रभावों को दूर करके जेएएम और यूपीआई के माध्यम से ऐसा करके दिखाया गया है।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News