मरणोपरांत रिलीज़ हुआ सिद्धू मूसेवाला का गीत ''''एसवाईएल''''

punjabkesari.in Saturday, Jun 25, 2022 - 04:43 PM (IST)

नयी दिल्ली, 25 जून (भाषा) पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या के लगभग एक महीने बाद उनका एक गीत ''''एसवाईएल'''' यूट्यूब और संगीत की अन्य स्ट्रीमिंग मंचों पर जारी किया गया ।

मई में गोली मार कर उनकी हत्या किये जाने से पहले उन्होंने यह गीत लिखा और उसे कंपोज किया था । यह गाना संगीत निर्माता एमएक्सआरसीआई ने शुक्रवार को जारी किया ।
रिलीज़ के बाद से गीत को विभिन्न सोशल मीडिया मंचों पर 2.3 करोड़ से अधिक बार देखा गया है और इसे 31 लाख लोगों ने पंसद किया है।
गीत का शीर्षक सतलुज-यमुना लिंक (एसवाईएल) नहर को संदर्भित करता है, जो कई दशकों से पंजाब और हरियाणा के बीच विवाद का विषय रहा है।
उल्लेखनीय है कि पंजाब रावी-ब्यास नदी के पानी के अपने हिस्से के पुनर्मूल्यांकन की मांग कर रहा है, जबकि हरियाणा अपना हिस्सा पाने के लिए नहर को पूरा करने की मांग कर रहा है।
मूसेवाला का वास्तविक नाम शुभदीप सिंह सिद्धू था, जिनकी पिछले महीने पंजाब के मानसा जिले में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।
मूसेवाला को भारत में उनके गीत ''''सो हाई'''', ''''सेम बीफ'''', ''''द लास्ट राइड'''' और ''''जस्ट लिसन'''' जैसे गीतों गानों के साथ बहुत पसंद किया जाता है।
हाल ही में मूसेवाला के गीत ''''295'''' ने वैश्विक बिलबोर्ड 200 की सूची में 154 वें स्थान पर अपनी जगह बनाई। इसके बाद से उनके इस गीत को यूट्यूब पर दो करोड़ से अधिक बार देखा जा चुका है।
मूसेवाला की हत्या ने भारतीय फिल्म और संगीत समुदाय को झकझोर कर रख दिया था और कई कलाकारों ने सोशल मीडिया पर मूसेवाला को श्रद्धांजलि दी थी।
वैश्विक संगीत समुदाय से कनाडाई रैपर ड्रेक ने मूसेवाला के निधन पर शोक व्यक्त किया था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News