राष्टपति चुनावः मुर्मू ने नामांकन पत्र के चार सेट दाखिल किए

punjabkesari.in Friday, Jun 24, 2022 - 07:53 PM (IST)

नयी दिल्ली, 24 जून (भाषा) राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के नामांकन पत्रों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित 500 से अधिक सांसदों और विधायकों ने हस्ताक्षर किए हैं।

मुर्मू ने राज्यसभा के महसचिव पी सी मोदी को नामांकन पत्र के चार सेट सौंपे। प्रत्येक नामांकन पत्र में 60 से अधिक प्रस्तावक और अनुमोदक हैं। पी सी मोदी को राष्ट्रपति चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किया गया है।
नामांकन पत्र के पहले सेट पर प्रस्‍तावक के रूप में प्रधानमंत्री मोदी ने हस्ताक्षर किए जबकि अनुमोदकों में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शामिल रहे। नामांकन के दूसरे सेट पर प्रस्तावक के रूप में नड्डा ने हस्ताक्षर किए जबकि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर और हिमाचल प्रदेश के उनके समकक्ष जयराम ठाकुर ने तीसरे सेट पर और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने चौथे सेट पर हस्‍ताक्षर किए।

हस्ताक्षर करने वालों में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और गोवा के प्रमोद सावंत भी शामिल थे।

राजग के सहयोगी जनता दल (यूनाइटेड) के राजीव रंजन सिंह उर्फ लल्लन सिंह, अपना दल की अनुप्रिया पटेल और नेशनल पीपुल्स पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने भी नामांकन पत्रों पर हस्ताक्षर किए।

बीजू जनता दल (बीजद) के नेता और ओड़िशा सरकार में मंत्री जगन्नाथ सारका और टुकुनी साहू, वाईएसआर कांग्रेस के विजय साई रेड्डी, ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम के ओ पनीरसेल्वम भी नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर करने वालों में शामिल थे।

भाजपा के सभी आदिवासी और महिला सांसदों, विधायकों और केंद्रीय मंत्रियों ने भी नामांकन पत्र पर हस्ताक्षर किए।

राष्ट्रपति पद के नामांकन के लिए प्रत्येक सेट में निर्वाचित प्रतिनिधियों के बीच 50 प्रस्तावक और 50 अनुमोदक होने चाहिए।

चुनाव जीतने पर मुर्मू देश की पहली आदिवासी और दूसरी महिला राष्ट्रपति होंगी।

विपक्षी दलों के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा 27 जून को राष्‍ट्रपति पद के लिए नामांकन दाखिल करने वाले हैं। मतदान 18 जुलाई को होगा और वोटों की गिनती 21 जुलाई को की जाएगी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News