ब्रिक्स देशों ने वैश्विक टीकाकरण अंतराल को पाटने के लिए कोविड टीके के न्यायसंगत वितरण पर जोर दिया

punjabkesari.in Thursday, Jun 23, 2022 - 10:35 PM (IST)

नयी दिल्ली, 23 जून (भाषा) टीकों के न्यायसंगत वितरण और कोविड-19 से निपटने के लिए तेजी से टीकाकरण करने की जरूरत पर जोर देते हुए ब्रिक्स देशों के नेताओं ने बृहस्पतिवार को कहा कि वे विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में प्रासंगिक बौद्धिक संपदा छूट प्रस्तावों और क्षमता निर्माण तथा खासतौर पर विकाशील देश में टीकों के स्थानीय उत्पादन को मजबूत करने पर चर्चा को महत्व देते हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल माध्यम से आयोजित ब्रिक्स सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और ब्राजील तथा दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष नेताओं के साथ भाग लिया।
सम्मेलन की मेजबानी चीन ने की, जो इस साल ब्रिक्स का अध्यक्ष है।
कोविड से निपटने के लिए एकजुटता के साथ काम करने का संकल्प लेते हुए नेताओं ने दोहराया कि सुरक्षित, प्रभाव क्षमता वाला, पहुंच योग्य और वहनीय जांच, दवा, टीके तथा आवश्यक मेडिकल उत्पादों की उपलब्धता विभिन्न देशों के लोगों को, खास तौर पर विकासशील देश के लेागों को सुनिश्चित करना जरूरी है।
उन्होंने टीकों के न्यायसंगत वितरण और वैश्विक स्तर पर टीकाकरण अंतराल को पाटने के लिए टीकाकरण में तेजी लाने की जरूरत को भी रेखांकित किया।
ब्रिक्स नेताओं ने सालाना सम्मेलन के बीजिंग घोषणापत्र में कहा, ‘‘हम महामारी से निपटने में विश्व स्वास्थ्य संगठन की नेतृत्वकारी भूमिका का समर्थन करते हैं और कोवैक्स तथा एसीटी-ए जैसी पहल की सराहना करते हैं।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News