पोत परिवहन मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए छह सेवा अवसरों की घोषणा की

punjabkesari.in Saturday, Jun 18, 2022 - 05:58 PM (IST)

नयी दिल्ली, 18 जून (भाषा) पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय ने शनिवार को मर्चेंट नेवी की विभिन्न भूमिकाओं में अग्निवीरों की आसानी से नियुक्ति के लिए छह सेवा अवसरों की घोषणा की।

ये सेवा अवसर भारतीय नौसेना में सेवा देने वाले अग्निवीरों के लिए हैं।

एक आधिकारिक बयान के अनुसार इस योजना की मदद से अग्निवीरों को नौसेना के अनुभव के साथ जरूरी प्रशिक्षण और पेशेवर प्रमाणपत्र मिलेगा, जिससे वे दुनिया भर में मर्चेंट नेवी में शामिल हो सकेंगे।

बयान के अनुसार अग्निवीरों के लिए शुरू की गई इन योजनाओं में भारतीय नौसेना से मर्चेंट नेवी में प्रमाणित रेटिंग का संक्रमण, भारतीय नौसेना में इलेक्ट्रिकल रेटिंग से मर्चेंट नेवी में प्रमाणित इलेक्ट्रो-टेक्निकल रेटिंग में संक्रमण और भारतीय नौसेना में रेटिंग से प्रमाणित श्रेणी चार-एनसीवी सीओसी धारक मर्चेंट नेवी में संक्रमण शामिल है।

गौरतलब है कि सरकार ने मंगलवार को इस योजना का अनावरण करते हुए कहा था कि सेवा में साढ़े सत्रह से 21 वर्ष की आयु के युवाओं को चार साल के कार्यकाल के लिए शामिल किया जाएगा, जबकि 25 प्रतिशत रंगरूटों को नियमित सेवा के लिए बरकरार रखा जाएगा।

हालांकि, बाद में युवाओं के विरोध के मद्देनजर केन्द्र ने ''अग्निपथ योजना'' के अंतर्गत शामिल होने वाले युवाओं की आयु सीमा को इस वर्ष के लिए 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष करने का निर्णय लिया था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News