रात नौ बजे के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Sunday, May 22, 2022 - 09:04 PM (IST)

नयी दिल्ली, 22 मई (भाषा) रविवार को रात नौ बजे तक भाषा की विभिन्न फाइल से जारी देश और दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

अर्थ36 सीतारमण उत्पाद शुल्क पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क कटौती से केंद्रीय करों में राज्यों के ‘हिस्से’ पर असर नहीं : सीतारमण
नयी दिल्ली, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विपक्ष के इन आरोपों को खारिज कर दिया है कि वाहन ईंधन पर उत्पाद शुल्क कटौती से केंद्रीय करों में राज्यों की हिस्सेदारी प्रभावित होगी।
दि33 कांग्रेस सरकार महंगाई कांग्रेस ने महंगाई को लेकर सरकार को घेरा
नयी दिल्ली, कांग्रेस ने सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती किये जाने के एक दिन बाद रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर “चालबाजी” के जरिये ''''भ्रम'''' पैदा करने का आरोप लगाया और कहा कि लोग ''''रिकॉर्ड महंगाई'''' से वास्तविक राहत पाने के हकदार हैं।

दि29 मोदी गणपति सच्चिदानंद स्वामी भारतीय उद्योग, ''मेक इन इंडिया'' वैश्विक विकास के लिए आशा की किरण बन रहे हैं: प्रधानमंत्री मोदी
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि ''मेक इन इंडिया'' पहल और भारतीय उद्योग वैश्विक विकास के लिए ''आशा की किरण'' बन रहे हैं।
प्रादे51 उप्र दूसरी लीड सपा बैठक सपा विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं हुए आजम और शिवपाल
लखनऊ, उत्तर प्रदेश की 18वीं विधानसभा का सत्र शुरू होने से एक दिन पहले समाजवादी पार्टी (सपा) के मुख्यालय में रविवार को बुलाई गई विधायक दल की बैठक में पार्टी विधायक आजम खान और शिवपाल सिंह यादव शामिल नहीं हुए।

प्रादे77 प.बंगाल भाजपा सांसद तृणमूल भाजपा सांसद अर्जुन सिंह दोबारा तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए
कोलकाता, पश्चिम बंगाल में भाजपा को एक बड़ा झटका देते हुए पार्टी के सांसद अर्जुन सिंह रविवार को दोबारा तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए। इसी के साथ गत दो सप्ताह से उनके पाला बदलने को लेकर लग रहे कयासों का भी पटाक्षेप हो गया।
प्रादे116 पंजाब लीड केसीआर किसान चाहें तो सरकार बदल सकते हैं: के. चंद्रशेखर राव
चंडीगढ़, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने रविवार को यहां कहा कि किसान चाहें तो सरकार बदल सकते हैं और उन्हें तब तक संघर्ष करते रहना चाहिए जब तक उन्हें उनकी फसलों के लाभकारी मूल्यों की संवैधानिक गारंटी नहीं मिल जाती।

प्रादे56 महाराष्ट्र राज ठाकरे अयोध्या दौरा टाला, क्योंकि मनसे कार्यकर्ताओं को कानूनी पचड़े में फंसाने की साजिश थी : राज ठाकरे
पुणे, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे ने रविवार को दावा किया कि उनके प्रस्तावित अयोध्या दौरे को लेकर हुए राजनीतिक घटनाक्रम मनसे कार्यकर्ताओं को कानूनी पचड़े में ‘‘फंसाने’’ की साजिश थे और इसी कारण उन्होंने अपनी यात्रा को टालने का फैसला किया।

दि38 दिल्ली एमसीडी प्रभार एकीकृत दिल्ली नगर निगम औपचारिक रूप से अस्तित्व में आया
नयी दिल्ली, आईएएस अधिकारियों-अश्विनी कुमार और ज्ञानेश भारती ने क्रमश: एकीकृत दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के विशेष अधिकारी और आयुक्त के रूप में रविवार को कार्यभार संभाल लिया।

प्रादे41 अरुणाचल लीड शाह भाजपा ने पूर्वोत्तर में ‘भ्रष्टाचार की संस्कृति’ को समाप्त किया: शाह
नामसई (अरुणाचल प्रदेश), केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूर्वोत्तर भारत में ‘‘भ्रष्टाचार की संस्कृति’’ को समाप्त किया है
प्रादे19 उप्र सपा सांसद
वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में कोई शिवलिंग नहीं : सपा सांसद
लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने रविवार को दावा किया कि वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में कोई ''शिवलिंग'' नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि यह स्थिति 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर पैदा की जा रही है।


वि30 ऑस्ट्रेलिया राजनीति अल्बनीस ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री निर्वाचित हुए एंथनी अल्बनीस
सिडनी, लेबर पार्टी के नेता एंथनी अल्बनीस को ऑस्ट्रेलिया का नया प्रधानमंत्री निर्वाचित किया गया है।

वि28 चीन पाक दूसरी लीड बिलावल चीन-पाक के विदेश मंत्रियों ने कहा, दक्षिण एशिया के सभी लंबित विवादों को सुलझाना अहम
बीजिंग, पाकिस्तान के नवनियुक्त विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने रविवार को चीन के गुआंगझोऊ में अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ दोनों देशों के संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने के उपायों पर चर्चा की।

अर्थ34 भारत दावोस दावोस सम्मेलन में भारत के प्रतिनिधि निवेश जुटाने, संघर्ष घटाने पर बल देंगे
दावोस, स्विट्जरलैंड के दावोस में दो साल के अंतराल के बाद आयोजित हो रहे विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के वार्षिक सम्मेलन में भारत से करीब 100 कारोबारी प्रतिनिधियों और 10 से ज्यादा मंत्रियों एवं मुख्यमंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद है।

अर्थ41 राज्य वैट कटौती महाराष्ट्र, राजस्थान एवं केरल ने पेट्रोल-डीजल पर वैट में की कटौती
नयी दिल्ली/मुंबई/चेन्नई, पेट्रोल एवं डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती करने के केंद्र सरकार के फैसले के अगले ही दिन रविवार को महाराष्ट्र, राजस्थान एवं केरल ने इन पेट्रोलियम उत्पादों पर स्थानीय स्तर पर लगने वाले शुल्क वैट में कटौती करने की घोषणा कर दी।

खेल19 खेल भारत लीड टीम उमरान मलिक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 के लिये भारतीय टीम में, पुजारा और हार्दिक की वापसी
नयी दिल्ली, जम्मू कश्मीर के तेज गेंदबाज उमरान मलिक को उम्मीद के अनुरूप दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नौ जून से शुरू हो रही आगामी पांच मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय घरेलू श्रृंखला के लिये रविवार को भारतीय टीम में चुना गया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News