दिल्ली के स्कूल मॉडल को तेलंगाना ले जाएंगे: मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव

punjabkesari.in Saturday, May 21, 2022 - 10:14 PM (IST)

नयी दिल्ली, 21 मई (भाषा) तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार दिल्ली की तर्ज पर दक्षिणी राज्य में मॉडल स्कूल खोलेगी और जल्द ही समन्वय के लिए अधिकारियों की एक टीम भेजेगी।

राव ने दिल्ली के अपने समकक्ष अरविंद केजरीवाल के साथ राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली के एक सरकारी स्कूल का दौरा किया, जहां अधिकारियों ने आप सरकार के तहत शहर में शिक्षा प्रणाली में बदलाव के बारे में तेलंगाना के मुख्यमंत्री को जानकारी दी।

राव और उनकी पार्टी के नेताओं का मोती बाग क्षेत्र स्थित सर्वोदय विद्यालय सीनियर सेकंडरी स्कूल में केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्वागत किया तथा उन्हें स्कूल का दौरा कराया।

प्रतिनिधिमंडल ने अन्य सुविधाओं के साथ-साथ कक्षाओं, प्रयोगशालाओं और छात्रों के खेल क्षेत्र का भी जायजा लिया।

दिल्ली की सार्वजनिक शिक्षा प्रणाली की प्रशंसा करते हुए राव ने कहा, "नौकरी चाहने वालों के बजाय नौकरी देने वाले बनने की प्रक्रिया बहुत अच्छी है। इतनी बड़ी आबादी वाले हमारे देश के लिए यह बहुत आवश्यक है।’’
उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "हम तेलंगाना में भी दिल्ली के स्कूल मॉडल को लागू करेंगे। हम जल्द ही अपने राज्य के अधिकारियों की एक टीम समन्वय के लिए भेजेंगे।"
केजरीवाल ने राव को दिल्ली में शिक्षा के क्षेत्र में ‘‘उल्लेखनीय सुधारों’’ के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता के कारण कई निजी स्कूलों के छात्र सरकारी स्कूलों में दाखिला ले रहे हैं।

केजरीवाल ने राव से कहा, ''''हमारे पास लगभग 1,100 स्कूल हैं और उनमें लगभग 18 लाख विद्यार्थी पढ़ रहे हैं। पहले यह संख्या 16 लाख थी, लेकिन अब, शिक्षा क्षेत्र में उल्लेखनीय सुधार के कारण, निजी स्कूलों के कई विद्यार्थी हमारे सरकारी स्कूलों में दाखिला ले रहे हैं।''''
तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने केजरीवाल के साथ ही समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव के साथ भी दिन में राजनीतिक घटनाक्रम पर चर्चा की।

उन्होंने कहा, ‘‘व्यापारी जब मिलते हैं तो व्यापार के बारे में बात करते हैं। नेता जब मिलते हैं तो राजनीति की बात करते हैं। अखिलेश यादव और केजरीवाल के साथ राजनीति पर बात करना स्वाभाविक है।"
बाद में, तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय राजधानी के मोहम्मदपुर में एक मोहल्ला क्लिनिक का दौरा किया।

पिछले महीने, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों का दौरा किया था और शिक्षा मानकों में सुधार के लिए दिल्ली सरकार के प्रयासों की प्रशंसा की थी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News