मोदी जापान में क्वाड शिखर सम्मेलन में होंगे शामिल

punjabkesari.in Saturday, May 21, 2022 - 08:45 PM (IST)

नयी दिल्ली, 21 मई (भाषा) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जापान में क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए लगभग 40 घंटे के अपने प्रवास के दौरान विश्व के तीन नेताओं के साथ बैठक सहित 23 कार्यक्रमों में शामिल होंगे। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

सूत्रों ने बताया कि मोदी तोक्यो में 24 मई को क्वाड शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ऑस्ट्रेलिया तथा जापान के प्रधानमंत्रियों के साथ शामिल होंगे।

सूत्रों ने बताया कि वह 36 से अधिक जापानी सीईओ और सैकड़ों भारतीय प्रवासी सदस्यों के साथ बातचीत करेंगे।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री एक रात तोक्यो में बितायेंगे और दो रात विमान में यात्रा करेंगे।

यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच हो रहे शिखर सम्मेलन के दौरान मोदी बाइडन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। मोदी अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष के साथ भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

विदेश मंत्रालय ने कहा था, ‘‘जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के निमंत्रण पर, प्रधानमंत्री मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ 24 मई 2022 को तोक्यो में तीसरे क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे।’’
मंत्रालय ने कहा था कि आगामी क्वाड शिखर सम्मेलन नेताओं को हिंद-प्रशांत क्षेत्र के घटनाक्रम और पारस्परिक हित के समकालीन वैश्विक मुद्दों के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर प्रदान करेगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News