शाम छह बजे के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Friday, May 20, 2022 - 06:22 PM (IST)

नयी दिल्ली, 20 मई (भाषा) शुक्रवार को शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी देश और दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:
दि59 न्यायालय ज्ञानवापी
उच्चतम न्यायालय ने ज्ञानवापी दीवानी वाद वाराणसी जिला न्यायालय को स्थानांतरित किया
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को ज्ञानवापी मस्जिद मामले में हिंदू श्रद्धालुओं द्वारा दायर दीवानी वाद की सुनवाई वाराणसी के दीवानी न्यायाधीश (सीनियर डिवीजन) के पास से जिला न्यायाधीश (वाराणसी) को स्थानांतरित कर दी।


प्रादे46 राजस्थान दूसरी लीड भाजपा बैठक मोदी
राजनीति में वंशवाद ‘सबसे घातक’, कुछ दलों का ‘इकोसिस्टम’ असल मुद्दों से ध्यान भटकाने में लगा: मोदी
जयपुर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकासवाद की राजनीति पर बल देते हुए शुक्रवार को आरोप लगाया कि कुछ पार्टियों का ‘‘इकोसिस्टम’’ पूरी शक्ति से देश के विकास से जुड़े मुख्य मुद्दों से ध्यान भटकाने में लगा हुआ है,

प्रादे72 उप्र आजम तीसरी लीड जमानत
अंतरिम जमानत मिलने के बाद सपा नेता आजम खान जेल से रिहा
सीतापुर (उप्र), समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान को उच्चतम न्यायालय से अंतरिम जमानत मिलने के बाद शुक्रवार सुबह सीतापुर जेल से रिहा कर दिया गया।


दि9 सीबीआई लालू लीड रेलवे
सीबीआई ने लालू प्रसाद यादव के खिलाफ नया मामला दर्ज किया, कई जगह छापे मारे
नयी दिल्ली, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने रेलवे में नौकरियों के बदले उम्मीदवारों से जमीन लेने के आरोप में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ एक नया मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।


प्रादे85 बंगाल अदालत लीड मंत्री बेटी
कलकत्ता उच्च न्यायालय ने बंगाल के शिक्षा मंत्री की बेटी की बहाली रद्द की, वेतन लौटाने को कहा
कोलकाता, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने पश्चिम बंगाल के शिक्षा राज्य मंत्री परेश चन्द्र अधिकारी की बेटी की सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल में बतौर शिक्षक नियुक्ति को शुक्रवार को रद्द कर दिया और उनसे 41 महीने की नौकरी के दौरान प्राप्त सारा वेतन लौटाने का निर्देश।


दि51 दिल्ली एमसीडी नियुक्तियां
अश्विनी कुमार एकीकृत दिल्ली नगर निगम के विशेष अधिकारी नियुक्त, ज्ञानेश भारती होंगे आयुक्त
नयी दिल्ली, केंद्र ने शुक्रवार को आईएएस अधिकारियों अश्विनी कुमार और ज्ञानेश भारती को क्रमश: एकीकृत दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) का विशेष अधिकारी और आयुक्त नियुक्त किया। गृह मंत्रालय द्वारा जारी एक आदेश में यह जानकारी दी गई।


प्रादे71 पंजाब लीड सिद्धू आत्मसमर्पण
रोड रेज मामले में सिद्धू ने पटियाला की अदालत में आत्मसमर्पण किया
पटियाला, कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने 1988 के ‘रोड रेज’ मामले में उच्चतम न्यायालय द्वारा एक साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाए जाने के एक दिन बाद शुक्रवार को एक स्थानीय अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया।


प्रादे73 महाराष्ट्र राज लीड अयोध्या
राज ठाकरे ने अयोध्या का पांच जून का दौरा स्थगित किया
मुंबई, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने शुक्रवार को ऐलान किया कि पांच जून का उनका अयोध्या दौरा फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि वह पुणे में अपनी आगामी रैली में इसका ब्योरा साझा करेंगे।


वि10 अमेरिका बिलावल कश्मीर
नयी दिल्ली के फैसलों के चलते भारत के साथ पाकिस्तान के रिश्ते जटिल हुए : बिलावल
न्यूयॉर्क, पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत के साथ उनके मुल्क के रिश्ते मुख्य रूप से जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद-370 के अधिकतर प्रावधानों को निष्प्रभावी बनाने के नयी दिल्ली के फैसले और वहां परिसीमन आयोग द्वारा हाल ही में की गई सिफारिशों के चलते ‘खास तौर पर जटिल’ हुए हैं।


वि26 रूस यूक्रेन युद्ध
जी-7 यूक्रेन की रक्षा के लिए 18 अरब अमेरिकी डॉलर की सहायता देगा
कोएनिग्सविंटर (जर्मनी), जर्मनी के वित्त मंत्री क्रिश्चियन लिंडनर ने कहा है कि दुनिया की सात प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं का समूह अर्थात जी-7 यूक्रेन की रक्षा संबंधी प्रयासों के लिए 18 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक की सहायता पर सहमत होने को तैयार है।


वि30 श्रीलंका दूसरी लीड कैबिनेट
राष्ट्रपति राजपक्षे ने श्रीलंका में नौ नए कैबिनेट मंत्रियों को शपथ दिलाई
कोलंबो, आज़ादी के बाद के सबसे बुरे आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में पूर्ण मंत्रिमंडल के गठन तक स्थिरता सुनिश्चित करने की कोशिशों के तहत राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने शुक्रवार को नौ नए कैबिनेट मंत्रियों को शपथ दिलाई।


अर्थ34 लीड सीबीआई आम्रपाली
सीबीआई ने आम्रपाली पर दर्ज किया 230 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी का मामला
नयी दिल्ली, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने आम्रपाली लेज़र वैली डेवलपर्स प्राइवेट लिमिटेड और उसके निदेशक अनिल शर्मा एवं कुछ अन्य लोगों के खिलाफ 230 करोड़ रुपये से अधिक की कथित बैंक धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।


खेल17 खेल बैडमिंटन भारत
सिंधू थाईलैंड ओपन के सेमीफाइनल में
बैंकाक, दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू ने शुक्रवार को यहां जापान की दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी अकाने यामागुची पर तीन गेम में जीत दर्ज कर थाईलैंड ओपन सुपर 500 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।


द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:
वि27 डिप्रेशन-साइकेडेलिक्स-मस्तिष्क
साइकेडेलिक्स अवसाद को दूर करने के लिए मस्तिष्क पर कैसे काम करते हैं
लंदन, अवसाद से पीड़ित 30 प्रतिशत तक लोगों पर एंटीडिप्रेसेंट्स से किए जाने वाले उपचार का असर नहीं होता है। यह रोगियों के बीच जीव विज्ञान में अंतर और इस तथ्य के कारण हो सकता है कि दवाओं को असर करने में अक्सर लंबा वक्त लगता है - कुछ लोग थोड़ी देर बाद हार मान लेते हैं।


वि24 वायरस-कुत्ते-संक्रमण
विशेष प्रशिक्षित कुत्ते सूंघकर बताएंगे कोविड है या नहीं
मेलबर्न, कुत्तों में गंध को पहचानने की असाधारण क्षमता होती है। हम इस क्षमता का कई तरह से लाभ उठाते हैं, जिसमें उन्हें अवैध ड्रग्स, खतरनाक सामान और यहां तक ​​कि लोगों को खोजने का प्रशिक्षण भी दिया जाता है।


वि21 मस्क-ट्विटर-सौदा
एलोन मस्क अब ट्विटर खरीदने से पीछे हटने की कोशिश क्यों कर रहे हैं
टोरंटो, क्या एलोन मस्क अब ट्विटर खरीदने से झिझक रहे हैं? क्या वह इस सौदे को लेकर पछतावे का अनुभव कर रहे हैं? या वह बाजारों के लिए नाटक रचने की कोशिश कर रहे हैं, जो उनके सार्वजनिक व्यक्तित्व के अनुरूप है? या मस्क बेहतर कीमत के लिए बातचीत कर सकते हैं?


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News