अमेरिकी अवर विदेश सचिव जेया ने वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की, विभिन्न मुददों पर चर्चा की

punjabkesari.in Thursday, May 19, 2022 - 08:59 PM (IST)

नयी दिल्ली, 19 मई (भाषा) विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि अमेरिकी अवर विदेश सचिव उज़रा जेया ने विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा सहित सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात की और इस दौरान साझा हितों से जुड़े वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की ।

यह पूछे जाने पर क्या जेया की दलाई लामा से मुलाकात के विषय को चीन ने भारत के समक्ष उठाया है, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ‘‘ मुझे इस बात की जानकारी नहीं है कि क्या चीनी पक्ष ने हमने इस विषय पर कुछ कहा है ।’’
गौरतलब है कि भारतीय-अमेरिकी जेया ने बृहस्पतिवार को दलाई लामा से मुलाकात की और अमेरिका एवं भारत में लोकतंत्र एवं स्वतंत्रता की समृद्ध परंपरा के बारे में चर्चा की ।
दलाई लामा के साथ जेया की मुलाकात एवं धर्मशाला यात्रा की चीन ने कड़ी आलोचना की और कहा कि इससे अमेरिका उस प्रतिबद्धता का उल्लंघन होता है कि तिब्बत चीन का हिस्सा है और वह तिब्बती अलगाववादियों का समर्थन नहीं करेगा ।
इस बारे में पूछे जाने पर बागची ने कहा कि उन्होंने (जेया) विदेश सचिव विनय क्वात्रा और सचिव (पश्चिम) संजय वर्मा सहित अन्य वारिष्ठ अधिकारियों के मुलाकात की ।

उन्होंने बताया कि जेया ने मुख्य चुनाव आयुक्त सहित अन्य लोगों से भी मुलाकात की ।
बागची ने कहा, ‘‘ इस दौरान साझा हितों से जुड़े वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दों के बारे में चर्चा हुई । दोनों पक्षों ने दिसंबर 2021 में आयोजित लोकतंत्र पर शिखर बैठक से आगे के कदमों के बारे में चर्चा की । इसमें प्रधानमंत्री मोदी ने हिस्सा लिया था और इसकी मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने की थी । ’’
उन्होंने कहा कि उन्हें इस दौरान उठाये जाने वाले विशिष्ट मुद्दों की जानकारी नहीं है, ऐसे में वे कोई टिप्पणी नहीं कर सकते ।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News