शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Thursday, May 19, 2022 - 06:40 PM (IST)

नयी दिल्ली, 19 मई (भाषा) भाषा की अलग-अलग फाइल से बृहस्पतिवार को शाम छह बजे तक जारी अहम खबरें इस प्रकार हैं-


प्रादे50 उप्र अदालत लीड मथुरा कृष्ण जन्मभूमि मामला: अदालत मस्जिद हटाने का अनुरोध करने वाली याचिका पर विचार करेगी
मथुरा (उप्र), 19 मई (भाषा) उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर से सटकर बनी शाही ईदगाह को हटाकर उक्त भूमि उसके कथित वास्तविक मालिक श्रीकृष्ण जन्मभूमि न्यास को सौंपे जाने के लिए पेश अर्जी को जिला जज ने बृहस्पतिवार को सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया।




अर्थ42 लीड शेयर वैश्विक बाजारों में जबर्दस्त बिकवाली, सेंसेक्स 1416 अंक टूटा, निवेशकों के 6.71 लाख करोड़ रुपये डूबे
मुंबई, वैश्विक बाजारों में भारी बिकवाली के बीच स्थानीय बाजार भी बृहस्पतिवार को भारी नुकसान के साथ बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,400 अंक से अधिक टूट गया। बिकवाली के व्यापक रुख के बीच सेंसेक्स और निफ्टी दोनों 2.60 प्रतिशत से अधिक के नुकसान में रहे।


अर्थ12 लीड एलपीजी मूल्यवृद्धि एलपीजी के दाम 3.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़े, 1000 रुपये से ज्यादा का हुआ बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर
नयी दिल्ली, घरेलू एलपीजी गैस के सिलेंडर की कीमत बृहस्पतिवार को 3.50 रुपये बढ़ा दी गई। इस महीने एलपीजी सिलेंडर के दाम दूसरी बार बढ़ाए गए हैं।


प्रादे52 गुजरात लीड मोदी वैश्विक अशांति व संघर्षों के बीच ‘सामर्थ्यवान भारत’ आज दुनिया की नई उम्मीद है: मोदी
वड़ोदरा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड महामारी और वैश्विक अशांति व संघर्षों के बीच एक ‘‘सामर्थ्यवान राष्ट्र’’ के रूप में भारत की भूमिका का उल्लेख करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि देश आज दुनिया की ‘‘नई उम्मीद’’ के रूप में उभरा है और वह समस्याओं का समाधान पेश कर रहा है।


दि51 भाजपा दूसरी लीड जाखड़ भाजपा में शामिल हुए पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़
नयी दिल्ली, पिछले दिनों कांग्रेस से तीन पीढ़ियों के और करीब 50 साल पुराने रिश्ते को अलविदा कहते हुए उसे बेहतर भविष्य की शुभकामनाएं देने वाले पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति (पीपीसीसी) के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने बृहस्पतिवार को अपने भविष्य की राह चुनते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का दामन थाम लिया।


दि49 न्यायालय लीड ज्ञानवापी ज्ञानवापी मामला : न्यायालय ने वाराणसी में दीवानी अदालत से 20 मई तक सुनवाई आगे नहीं बढ़ाने को कहा
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को वाराणसी की दीवानी अदालत से ज्ञानवापी मामले में आगे की सुनवाई तब तक नहीं करने को कहा, जब तक कि वह शुक्रवार को इस मामले पर सुनवाई नहीं कर लेता।


अर्थ11 न्यायालय टाटा मिस्त्री मिस्त्री को टाटा संस में प्रमुख के पद से हटाने के फैसले की समीक्षा की मांग वाली याचिका खारिज
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को शापूरजी पालोनजी (एसपी) समूह की वह याचिका खारिज कर दी जिसमें साइरस मिस्त्री को टाटा संस के कार्यकारी अध्यक्ष पद से हटाए जाने संबंधी टाटा समूह के निर्णय को बरकरार रखने वाले 2021 के फैसले की समीक्षा की मांग की गई थी।


प्रादे47 बंगाल सीबीआई दूसरी लीड टीएमसी मवेशी तस्करी मामला : टीएमसी नेता को सीने में दर्द के बाद अस्पताल ले जाया गया
कोलकाता, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को पश्चिम बंगाल में मवेशियों की तस्करी के मामले की जांच के सिलसिले में बृहस्पतिवार को तृणमूल कांग्रेस के नेता अनुब्रत मंडल से पूछताछ बीच में ही रोक देनी पड़ी क्योंकि उन्होंने सीने में दर्द की शिकायत की। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।


प्रादे51 उप्र ज्ञानवापी अदालत ज्ञानवापी विवाद : वाराणसी की अदालत ने मामले की अगली सुनवाई के लिए 23 मई की तारीख तय की
वाराणसी (उप्र), 19 मई (भाषा) वाराणसी की अदालत में ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले की अगली सुनवाई 23 मई को होगी। यहां की अदालत ने बृहस्पतिवार को यह नयी तारीख तय की।


दि58 दिल्ली अदालत लीड राशन अदालत ने दिल्ली सरकार की ‘मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना’ को रद्द किया
नयी दिल्ली, दिल्ली उच्च न्यायालय ने आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा शुरू की गई घर-घर राशन पहुंचाने की योजना को बृहस्पतिवार को रद्द कर दिया।


दि43 न्यायालय लीड आजम खान उच्चतम न्यायालय ने सपा नेता आजम खान को अंतरिम जमानत दी
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने धोखाधड़ी के एक मामले में जेल में कैद समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान को बृहस्पतिवार को अंतरिम जमानत दे दी।


वि3 अमेरिका भारत क्वाड बाइडन क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए जापान जाएंगे, प्रधानमंत्री मोदी के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक
वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जापान जाएंगे और इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।


प्रादे64 गुजरात लीड हार्दिक भाजपा या आप में शामिल होने पर फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया : हार्दिक पटेल
अहमदाबाद, कांग्रेस की सदस्यता से इस्तीफा देने के एक दिन बाद पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने बृहस्पतिवार को कहा कि उन्होंने पार्टी में अपने तीन साल बर्बाद कर दिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि फिलहाल उन्होंने आम आदमी पार्टी (आप) या भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने पर कोई निर्णय नहीं लिया है।


खेल1 खेल तीरंदाजी कप भारत तीरंदाजी विश्व कप: भारतीय महिला रिकर्व टीम ने कांस्य पदक जीता
ग्वांगजू (दक्षिण कोरिया), भारतीय महिला तीरंदाजी टीम ने बृहस्पतिवार को यहां विश्व कप चरण दो की रिकर्व स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर अपने पदकों की संख्या तीन कर दी।


द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:


वि15 रूस-कंपनियां-पलायन रूस छोड़ने वाली कंपनियां जनता के दबाव के आगे झुक रही हैं, मैक्डोनल्ड्स की भी रवानगी डिर्क मैटन : एसोसिएट डीन रिसर्च, सस्टेनेबिलिटी के प्रोफेसर, कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी में हेवलेट-पैकर्ड चेयर, शुलिच स्कूल ऑफ बिजनेस, यॉर्क यूनिवर्सिटी, कनाडा
टोरंटो, (द कन्वरसेशन) इस सप्ताह, मैकडॉनल्ड्स ने रूस से अपने अंतिम निकास की घोषणा की, वह उन लगभग 1,000 पश्चिमी कंपनियों में से एक है, जिन्होंने रूस में आंशिक रूप से या पूरी तरह से परिचालन बंद कर दिया है। उन्होंने ऐसा न केवल प्रतिबंधों का पालन करने के लिए, बल्कि युद्ध की स्वैच्छिक प्रतिक्रिया के रूप में किया।


वि24 वायरस-संक्रमण-भाग्य अभी तक कोविड नहीं हुआ? यह सिर्फ किस्मत नहीं कुछ और भी है लिंडसे ब्रॉडबेंट: रिसर्च फेलो, स्कूल ऑफ मेडिसिन, डेंटिस्ट्री एंड बायोमेडिकल साइंसेज, क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफास्ट
लंदन, (द कन्वरसेशन) हम सभी उन भाग्यशाली लोगों में से कुछ को जानते हैं, जो किसी तरह, कोविड की चपेट में आने से बचने में कामयाब रहे हैं। शायद आप उनमें से एक हैं। क्या आप में कोई दिव्य शक्ति है? क्या कोई ऐसा वैज्ञानिक कारण है जिसकी वजह से कोई व्यक्ति संक्रमित होने से बचा रह सकता है, वह भी तब जब वायरस हर तरफ फैला है? या यह सिर्फ किस्मत है?

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News