सार्थक रही नेपाल यात्रा, संबंध हुए प्रगाढ़: प्रधानमंत्री मोदी

punjabkesari.in Tuesday, May 17, 2022 - 02:26 PM (IST)

नयी दिल्ली, 17 मई (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल को ‘‘महत्वपूर्ण’’ पड़ोसी करार देते हुए मंगलवार को कहा कि हिमालयी देश की उनकी एक दिवसीय यात्रा ‘‘सार्थक’’ रही तथा इससे दोनों देशों के संबंध और प्रगाढ़ हुए हैं।

ज्ञात हो कि मोदी ने सोमवार को अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के आमंत्रण पर बुद्ध जयंती के मौके पर नेपाल की एक दिवसीय यात्रा की थी। इस दौरान वह गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुम्बिनी गए और वहां कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।

उन्होंने देउबा से द्विपक्षीय वार्ता भी की और उनकी मौजूदगी में छह महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर भी हुए। अपनी संक्षिप्त यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री ने माया देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की, लुम्बिनी बौद्ध विहार क्षेत्र में इंडिया इंटरनेशनल सेंटर फॉर बौद्ध कल्चर एंड हेरिटेज (भारत अंतरराष्ट्रीय बौद्ध संस्‍कृति और विरासत केंद्र) के निर्माण कार्य के लिए आधारशिला रखी और बुद्ध जयंती पर 2566वें बुद्ध जयंती समारोह को संबोधित किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी इस यात्रा से जुड़ी तस्वीरों का एक संकलन ट्विटर पर साझा करते हुए लिखा, ‘‘मेरे नेपाल दौरे ने एक महत्वपूर्ण पड़ोसी से भारत के संबंधों को और प्रगाढ़ किया है। इस सार्थक दौरे की कुछ झलकियां साझा कर रहा हूं।’’
मोदी ने अपना दौरा पूरा करने के बाद सोमवार को एक ट्वीट में कहा था कि प्रधानमंत्री देउबा के साथ उनकी चर्चा शानदार रही।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने भारत और नेपाल के बीच संबंधों के सभी क्षेत्रों पर चर्चा की। महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गए जो सहयोग का विविधिकरण करेंगे एवं उसे गहरा बनायेंगे।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News