लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा ने संभाली गणतंत्र दिवस परेड की कमान

punjabkesari.in Wednesday, Jan 26, 2022 - 12:04 PM (IST)

नयी दिल्ली, 26 जनवरी (भाषा) देश के 73वें गणतंत्र दिवस पर यहां राजपथ पर आयोजित परेड की कमान परेड कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा ने संभाली और मेजर जनरल आलोक काकर परेड के सेकेंड-इन-कमांड रहे।

अति विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित विजय कुमार मिश्रा दूसरी पीढ़ी के सैन्य अधिकारी हैं। वह भारतीय सैन्य अकादमी के पूर्व छात्र हैं और उन्हें दिसंबर 1985 में जम्मू-कश्मीर राइफल्स की 17वीं बटालियन में नियुक्ति के साथ सेना में शामिल किया गया था। उन्होंने वेलिंगटन स्थित डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज से स्नातक किया है। मिश्रा ने महू स्थित आर्मी वार कॉलेज के ‘हायर कमांड कोर्स’ में भाग लिया। उन्होंने नयी दिल्ली स्थित प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय से भी प्रशिक्षण लिया।

उनके पास तीन दशक से अधिक समय का समृद्ध एवं विविध अनुभव है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर सेवाएं दीं हैं, जहां वह अभियानों के दौरान घायल भी हो गए थे। इसके अलावा उन्होंने विभिन्न स्तरों पर उग्रवाद रोधी अभियानों में भाग लिया। उन्होंने कश्मीर राइफल्स के साथ दक्षिण कश्मीर में और असम राइफल्स के साथ त्रिपुरा में सेवाएं दीं।
मेजर जनरल आलोक काकर राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं। वह दिसंबर 1985 में नौवीं गोरखा राइफल्स की दूसरी बटालियन में नियुक्ति के साथ सेना में शामिल हुए थे। दूसरी पीढ़ी के अधिकारी काकर ने पूर्वोत्तर में उग्रवाद विरोधी अभियानों में बटालियन की कमान संभाली।

काकर ने ‘वेस्टर्न थियेटर’ में ब्रिगेड की कमान संभाली थी। उन्होंने करगिल, जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर में सेवाएं दीं। काकर को उनकी विशिष्ट सेवा के लिए चीफ ऑफ इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ और जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ सेना प्रशिक्षण कमान बनाया गया ।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News