शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Sunday, Jan 23, 2022 - 06:30 PM (IST)

नयी दिल्ली, 23 जनवरी (भाषा) रविवार को ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइल से शाम छह बजे तक जारी मुख्य खबरें इस प्रकार हैं:

दि24 रक्षा बीटिंग रिट्रीट धुन सरकार ने ‘बीटिंग रिट्रीट’ समारोह से ‘अबाइड विथ मी’ धुन को हटाया : सूत्र
नयी दिल्ली/पणजी, केंद्र सरकार ने महात्मा गांधी के प्रिय रहे भजनों में से एक ‘ अबाइड विथ मी’ को इस साल से ‘बीटिंग रिट्रीट’ समारोह से हटाने का फैसला किया है क्योंकि उसका मानना है कि देश की आजादी के 75वें साल के आलोक में मनाए जा रहे ‘‘आजादी का अमृत महोत्सव’ में भारतीय धुन अधिक अनुकूल हैं।
दि4 मोदी बोस देश के लिए नेताजी के महत्वपूर्ण योगदान पर हर भारतीय को गर्व है: प्रधानमंत्री मोदी
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए रविवार को कहा कि हर भारतीय को देश के लिए उनके महत्वपूर्ण योगदान पर गर्व है।


दि22 राहुल गरीबी देश में चार करोड़ लोगों को गरीबी में धकेला गया: राहुल गांधी
नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को आरोप लगाया कि देश में चार करोड़ से ज्यादा लोगों को गरीबी में धकेला गया है और सिर्फ ‘‘हमारे दो’’ के लिए विकास किया गया है।

प्रादे63 असम उल्फा गणतंत्र दिवस उल्फा(आई) गणतंत्र दिवस पर बंद का आह्वान करने से दूर रहा, हिमंत ने वार्ता के लिए मददगार कदम बताया
गुवाहाटी, मौजूदा कोविड-19 स्थिति के मद्देनजर परेश बरुआ के नेतृत्व वाला उल्फा (आई) दो दशकों में पहली बार गणतंत्र दिवस पर बंद का आह्वान करने से दूर रहा है।


अर्थ4 राजन अर्थव्यवस्था अर्थव्यवस्था में अभी कई ‘काले धब्बे’, सरकार को ‘सावधानी’ से खर्च करने की जरूरत : राजन
नयी दिल्ली, रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि ‘भारतीय अर्थव्यवस्था में चमकीले स्थानों के साथ कुछ काले धब्बे’ भी हैं, ऐसे में सरकार को अपने खर्च को सावधानी से ‘लक्षित’ करने की जरूरत है, ताकि राजकोषीय घाटे को बहुत ऊंचाई पर पहुंचने से रोका जा सके।

अर्थ16 वित्त मंत्रालय सर्वेक्षण आर्थिक समीक्षा एक खंड में आने की संभावना, नौ प्रतिशत रह सकता है वृद्धि दर का अनुमान
नयी दिल्ली, वित्त मंत्रालय वर्ष 2021-22 की आर्थिक समीक्षा (इकनॉमिक सर्वे) को एक खंड में जारी कर सकता है और इसमें अगले वित्त वर्ष के लिए लगभग नौ प्रतिशत की वृद्धि दर का अनुमान जताया जा सकता है।

प्रादे54 चुनाव गोवा तृणमूल चिदंबरम गोवा में गठबंधन के तृणमूल के प्रस्ताव पर विचार नहीं किया गया : चिदंबरम
पणजी, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी.चिदंबरम ने रविवार को कहा कि गोवा में अगले महीने होने जा रहे विधानसभा चुनाव से पहले गठबंधन करने के तृणमूल कांग्रेस के प्रस्ताव पर विचार नहीं किया गया क्योंकि ममता बनर्जी की अध्यक्षता वाली पार्टी राज्य में कांग्रेस नेताओं को अपने पाले में करने की कवायद में जुट गयी ।
दि17 दिल्ली केजरीवाल गिरफ्तारी जैन प्रवर्तन निदेशालय सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार करने की योजना बना रहा है: केजरीवाल
नयी दिल्ली, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि उन्हें सूत्रों से पता चला है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) उनके कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र जैन को पंजाब विधानसभा चुनाव से ठीक पहले गिरफ्तार कर सकता है।

वि12 रूस ब्रिटेन लीड यूक्रेन यूक्रेन की सरकार को बदलना चाहता है रूस : ब्रिटेन
लंदन, ब्रिटेन ने रूस पर आरोप लगाया है कि वह यूक्रेन की सरकार को मॉस्को समर्थित प्रशासन से बदलना चाहता है। इसने कहा कि यूक्रेन के पूर्व सांसद येवेनी मुरायेव को इसके लिए संभावित उम्मीदवार माना जा रहा है।


खेल26 खेल बैडमिंटन दूसरी लीड भारत सिंधू ने सैयद मोदी इंटरनेशनल का महिला एकल खिताब जीता
लखनऊ, दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पी वी सिंधू ने रविवार को यहां युवा हमवतन भारतीय मालविका बंसोड़ को सीधे गेम में हराकर सैयद मोदी इंटरनेशल बैडमिंटन टूर्नामेंट का दूसरी बार महिला एकल खिताब जीता।

खेल29 खेल भारत पारी डिकॉक का शतक, भारत को जीत के लिये मिला 288 रन का लक्ष्य
केपटाउन, दक्षिण अफ्रीका ने सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (124) के शतक और रासी वान डर डुसेन (52 रन) के अर्धशतक की बदौलत रविवार को यहां तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को जीत के लिये 288 रन का लक्ष्य दिया।
द कन्वरसेशन के साथ विशेष अनुबंध के तहत जारी खबरें:-

वि8 ब्रिेटेन सोमालीलैंड मान्यता सोमालीलैंड की मान्यता की चाह : ब्रिटेन की चर्चा एक महत्त्वपूर्ण परिवर्तन का संकेत देती है
लंदन, हॉर्न ऑफ अफ्रीका (सोमाली प्रायद्वीप के तौर पर भी प्रसिद्ध) के शेष क्षेत्र जहां युद्धक्षेत्र में स्थिति को बदलने में जुटे हैं, वहीं छोटा, स्वघोषित सोमालीलैंड गणराज्य अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में व्यस्त है, जिसे लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर परिवर्तन की झलक मिल रही है।


वि7 वायरस ऑस्ट्रेलिया दवाएं ऑस्ट्रेलिया ने कोविड-19 रोधी दो दवाओं को दी मंजूरी : क्या ये ओमीक्रोन के खिलाफ होंगे प्रभावी?
सिडनी, ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य मंत्री ग्रेग हंट ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि ऑस्ट्रेलिया के औषधि नियामक ने कोविड-19 के इलाज के लिए दो नई दवाओं के इस्तेमाल को प्रारंभिक मंजूरी दे दी है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News