सरकार ने 2022 के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार की घोषणा की

punjabkesari.in Sunday, Jan 23, 2022 - 04:10 PM (IST)

नयी दिल्ली, 23 जनवरी (भाषा) आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने को लेकर गुजरात आपदा प्रबंधन संस्थान (जीआईडीएम) और सिक्किम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विनोद शर्मा को 2022 के सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है।
केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि जीआईडीएम को संस्थागत श्रेणी के लिये, जबकि शर्मा को व्यक्तिगत श्रेणी में चयनित किया गया है।

केंद्र सरकार ने देश में व्यक्तियों और संगठनों द्वारा आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में अमूल्य योगदान देने और नि:स्वार्थ सेवा करने वालों को सम्मानित करने के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन वार्षिक पुरस्कार की शुरूआत की थी।

इस पुरस्कार की घोषणा हर साल 23 जनवरी को स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर की जाती है। इसके तहत संस्था को 51 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और प्रमाण पत्र, जबकि व्यक्ति को पांच लाख रुपये और एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है।

बयान में कहा गया है कि इस वर्ष के पुरस्कार के लिए, एक जुलाई, 2021 से नामांकन मांगा गया था और संस्थानों तथा व्यक्तियों से कुल 243 वैध नामांकन प्राप्त हुए थे।

बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नेताजी की 125वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले अलंकरण समारोह में वर्ष 2019, 2020 और 2021 के पुरस्कार विजेताओं के साथ इस साल के विजेताओं को भी पुरस्कार प्रदान करेंगे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News