5जी विवाद: एअर इंडिया ने बी777 विमान से अमेरिका के लिए छह उड़ानों का परिचालन बहाल किया

punjabkesari.in Friday, Jan 21, 2022 - 09:23 AM (IST)

नयी दिल्ली, 20 जनवरी (भाषा) एअर इंडिया ने कहा है कि उसने बृहस्पतिवार को बोइंग बी777 विमानों से भारत-अमेरिका की छह उड़ानें फिर से शुरू कर दी हैं।
एयरलाइन ने कहा कि विमान निर्माता बोइंग ने इन विमानों का परिचालन करने की मंजूरी दे दी है, जिसके बाद यह कदम उठाया गया है।
उसने यह भी कहा कि अमेरिका के लिए उड़ानों का परिचालन बृहस्पतिवार देर रात से सामान्य हो जाएगा।

एअर इंडिया ने उत्तरी अमेरिका में 5जी इंटरनेट के कारण बुधवार को भारत-अमेरिका के बीच आठ उड़ानें रद्द कर दी थीं क्योंकि 5जी इंटरनेट विमान के रेडियो अल्टीमीटर में हस्तक्षेप कर सकता है।

अमेरिकी विमानन नियामक संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) ने बृहस्पतिवार को नए निर्देश में कहा कि बी777 सहित कुछ खास तरह के विमानों में लगे रेडियो अल्टीमीटर 5जी सेवाओं से प्रभावित नहीं होंगे।

इसके बाद, एअर इंडिया के प्रवक्ता ने पीटीआई-भाषा को बताया कि बोइंग ने बी777 विमानों से अमेरिका के लिए उड़ानों का परिचालन करने की मंजूरी दे दी है।

प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को कहा, “पहली उड़ान आज सुबह जेएफके (न्यूयॉर्क) के लिए रवाना हुई। दिन में जाने वाली अन्य उड़ानें शिकागो और एसएफओ (सैन फ्रांसिस्को) के लिए हैं। फंसे हुए यात्रियों को लाने- ले जाने की व्यवस्था की जा रही है। बी777 से अमेरिका जाने वाली उड़ानों का मसला सुलझा लिया गया है।”
एअर इंडिया की जिन उड़ानों ने बृहस्पतिवार को परिचालन फिर से शुरू किया गया है, उनमें दिल्ली-न्यूयॉर्क, न्यूयॉर्क-दिल्ली, दिल्ली-शिकागो, शिकागो-दिल्ली, दिल्ली- सैन फ्रांसिस्को और सैन फ्रांसिस्को-दिल्ली शामिल हैं।

इन छह उड़ानों के साथ, दो अन्य उड़ानें - मुंबई-नेवार्क और नेवार्क-मुंबई - को एअर इंडिया ने बुधवार को रद्द कर दिया था।

बोइंग ने इस विषय पर बयान के लिए पीटीआई-भाषा के अनुरोध का कोई जवाब नहीं दिया।

वहीं एअर इंडिया ने ट्विटर पर कहा कि अमेरिका से आने वाली और वहां जाने वाली उड़ानों का परिचालन दो दिन से प्रभावित था और उड़ानों का सामान्य परिचालन बृहस्पतिवार देर रात 12 बजकर एक मिनट से सामान्य हो जाएगा।

रेडियो अल्टीमीटर विमान की जमीन से ऊंचाई को मापता है। इससे विमान कम दृश्यता में भी उतर सकता है। जिस फ्रीक्वैंसी बैंड पर अल्टीमीटर काम करता है वह 5जी की कार्यप्रणाली के करीब है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News