विक्रम देव दत्त एयर इंडिया के चेयरमैन नियुक्त, मनीष कुमार डीडीए के उपाध्यक्ष बने

punjabkesari.in Wednesday, Jan 19, 2022 - 08:45 AM (IST)

नयी दिल्ली, 18 जनवरी (भाषा) वरिष्ठ नौकरशाह विक्रम देव दत्त को एयर इंडिया लिमिटेड का चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) नियुक्त किया गया है। केंद्र सरकार ने मंगलवार को किए गए प्रशासनिक फेरबदल के तहत दत्त को एयर इंडिया का प्रमुख नियुक्त किया है।

दत्त एजीएमयूटी (अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और संघ शासित) कैडर के 1993 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी हैं। वह वर्तमान में दिल्ली सरकार में प्रधान सचिव (पर्यटन) हैं।

कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि दत्त को अतिरिक्त सचिव के स्तर और वेतन पर एयर इंडिया लि. का प्रमुख नियुक्त किया गया है।

केंद्र सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में एयर इंडिया की शतप्रतिशत हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए टाटा संस की 18,000 करोड़ रुपये की बोली स्वीकार की थी। यह अधिग्रहण हालांकि अभी पूरा नहीं हुआ है।
इसके अलावा मनीष कुमार गुप्ता को दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। 1991 बैच के आईएएस अधिकारी गुप्ता वर्तमान में डीडीए में प्रमुख आयुक्त हैं।

वही महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव आशीष श्रीवास्तव अब स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार होंगे।
बयान के अनुसार दूरसंचार विभाग के अतिरिक्त सचिव हरि रंजन राव को दूरसंचार विभाग के सार्वभौमिक सेवा दायित्व कोष (यूएसओएफ) का प्रशासक बनाया गया है।
वही रक्षा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव और महानिदेशक (अधिग्रहण) वी एल कांता राव को दूरसंचार विभाग का अतिरिक्त सचिव नियुक्त किया गया है।
आदेश में कहा गया कि कैबिनेट सचिवालय में अतिरिक्त सचिव पंकज अग्रवाल राव के स्थान पर रक्षा मंत्रालय के नए अतिरिक्त सचिव और महानिदेशक (अधिग्रहण) होंगे। ओडिशा कैडर के 1994 बैच के आईएएस अधिकारी संतोष कुमार सारंगी, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के विदेश व्यापार महानिदेशालय के महानिदेशक होंगे।

मंत्रालय ने बताया कि चंचल कुमार को राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम का प्रबंध निदेशक बनाया गया है। कुमार 1992 बैच के आईएएस अधिकारी है। फिलहाल वह अपने कैडर राज्य बिहार में कार्यरत हैं।

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव बी वी उमादेवी को गृह मंत्रालय का अतिरिक्त सचिव नियुक्त किया गया है। वहीं कैबिनेट सचिवालय में अतिरिक्त सचिव अनुराधा ठाकुर को कॉरपोरेट मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव नियुक्त किया गया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News