शाम पौने सात बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Monday, Jan 17, 2022 - 06:53 PM (IST)

नयी दिल्ली, 17 जनवरी (भाषा) सोमवार को ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइल से शाम पौने सात बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :-
दि51टीकाकरण बच्चे
मार्च से 12-14 वर्ष के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू होने की उम्मीद : शीर्ष सरकारी विशेषज्ञ
नयी दिल्ली, टीकाकरण संबंधी राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) के कोविड-19 कार्यसमूह के अध्यक्ष डॉ एन. के. अरोड़ा ने सोमवार को कहा कि भारत में मार्च में 12-14 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों का कोविड के खिलाफ टीकाकरण शुरू हो सकता है क्योंकि उस समय तक 15-18 साल की आबादी के पूरी तरह से टीकाकरण हो जाने का अनुमान है।

दि50यूजीसी एआईसीटीई एड-टेक
यूजीसी, एआईसीटीई ने शिक्षण संस्थानों से एड-टेक कंपनियों के साथ ‘फ्रेंचाइजी’ करार नहीं करने को कहा
नयी दिल्ली, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने अपने मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालयों और संस्थानों को आगाह किया है कि एड-टेक कंपनियों के साथ साझेदारी में दूरस्थ शिक्षा और ऑनलाइन मोड में अध्यापन वाले पाठ्यक्रम नहीं चलाएं। उन्होंने कहा कि नियमों के अनुसार, कोई ‘फ्रेंचाइजी’ करार की अनुमति नहीं है।

दि49कांग्रेस ऑक्सफैम रिपोर्ट
कांग्रेस ने अरबपतियों की संपत्ति बढ़ने संबंधी रिपोर्ट को लेकर सरकार पर निशाना साधा नयी दिल्ली, कांग्रेस ने देश में अरबपतियों की संपत्ति बढ़ने संबंधी एक रिपोर्ट को लेकर सोमवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि सरकार ने महामारी के समय अपने ‘मित्र’ पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाया और आम लोगों को कोई राहत नहीं दी।


दि47चुनाव आयोग दूसरीलीड पंजाब
पंजाब विधानसभा के लिये चुनाव अब 20 फरवरी को : आयोग
नयी दिल्ली, राज्य सरकार और विभिन्न राजनीतिक दलों की मांग को स्वीकार करते हुए निर्वाचन आयोग ने सोमवार को पंजाब में गुरु रविदास जयंती के मद्देनजर विधानसभा चुनाव 14 फरवरी के बजाय 20 फरवरी को एक चरण में कराने का फैसला किया।


दि46बिरजू महाराज लीड प्रतिक्रिया
बिरजू महाराज : राजनीति, कला जगत की हस्तियों ने कथक ‘दिग्गज’ को ‘असाधारण कलाकार’ बताया
नयी दिल्ली/मुंबई,दिग्गज कथक नर्तक बिरजू महाराज के निधन पर सभी क्षेत्र के लोगों ने शोक व्यक्त किया है। राजनीतिक क्षेत्र से जहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी वहीं, फिल्म उद्योग एवं कला जगत के लोगों ने कथक के महानतम दूत को याद किया।


प्रादे68उप्र लीड अखिलेश अन्‍न संकल्प
किसानों पर ‘अत्याचार’ करने वालों को हटाएंगे : अखिलेश यादव का ‘अन्‍न संकल्प’, भाजपा का पलटवार
लखनऊ, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोमवार को सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी पर किसानों का उत्पीड़न करने का आरोप लगाते हुए ‘अन्न संकल्प’ लिया कि वे उसे चुनाव में हराएंगे और सत्ता से हटाएंगे। भारतीय जनता पार्टी ने यादव के ''अन्‍न संकल्प'' पर पलटवार करते हुए कहा कि हाथ में ''गन'' लेकर घूमने वाले आज हाथ में ''अन्‍न'' लेकर किसानों का हितैषी बनने का ढोंग कर रहे हैं।


प्रादे58 छत्तीसगढ़ आयोग बघेल
निर्वाचन आयोग को अपनी भूमिका निष्पक्ष रखनी चाहिए : बघेल रायपुर, उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रचार के दौरान प्राथमिकी दर्ज होने को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि निर्वाचन आयोग को अपनी भूमिका निष्पक्ष रखनी चाहिए। बघेल ने अपने ट्विटर अकाउंट में एक वीडियो जारी कर रविवार को नोएडा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी के प्रचार के दौरान अपने खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होने के मामले पर प्रतिक्रिया दी है।

प्रादे57बंगाल झांकी तथागत मोदी
प्रधानमंत्री से अनुरोध, नेताजी पर केंद्रित पश्चिम बंगाल की झांकी को अनुमति दें : तथागत रॉय
कोलकाता, भाजपा के वरिष्ठ नेता तथागत रॉय ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आह्वान किया कि वह राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित होने जा रहे मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह में पश्चिम बंगाल की नेता सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी झांकी को हिस्सा लेने की अनुमति दें। उन्होंने यह अनुरोध राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा इसी तरह की अपील प्रधानमंत्री से किए जाने के एक दिन बाद किया है।

प्रादे54उत्तराखंड लीड आर्य
महिला कांग्रेस अध्यक्ष सरिता आर्य भाजपा में शामिल, कांग्रेस ने किया निष्कासित
देहरादून, उत्तराखंड में 14 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले उत्तराखंड महिला कांग्रेस अध्यक्ष और नैनीताल से पूर्व विधायक सरिता आर्य सोमवार को भाजपा में शामिल हो गयीं । इस बीच, प्रदेश कांग्रेस ने आर्य को सभी पदों से हटाते हुए उन्हें पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से छह साल के लिए निष्कासित कर दिया ।

प्रादे42धामी लीड रावत

हरक सिंह रावत अपने परिवार के लोगों के लिए​ टिकट का दबाव बना रहे थे: धामी
देहरादून/नयी दिल्ली, आसन्न विधानसभा चुनाव से पहले कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से निष्कासित किए जाने के बाद सोमवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने दावा किया कि वह अपने और परिवार के लिए टिकट का दबाव बना रहे थे।


वि28यूएई ड्रोन दूसरी लीड विस्फोट
अबू धाबी में संदिग्ध ड्रोन हमले में दो भारतीयों समेत तीन लोगों की मौत, छह घायल
दुबई, अबू धाबी में सोमवार को तीन तेल टैंकरों में विस्फोट और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के मुख्य हवाई अड्डे के एक विस्तार पटल पर आग लगने की एक अन्य घटना संदिग्ध ड्रोन हमले की वजह से हुई हो सकती है, जिनमें तीन लोगों की मौत हो गयी और छह लोग घायल हो गये। पुलिस ने एक बयान में यह बात कही।


अर्थ43टेक महिंद्रा
टेक महिंद्रा ने यूरोपीय कंपनी सीटीसी का 31 करोड़ यूरो में अधिग्रहण किया
नयी दिल्ली, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) कंपनी टेक महिंद्रा ने यूरोपीय कंपनी कॉम टेक सीओ आईटी (सीटीसी) में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है।

अर्थ41लीड शेयर
वाहन, ऊर्जा कंपनियों के शेयरों में उछाल से सेंसेक्स और निफ्टी मामूली लाभ के साथ बंद
मुंबई, यूरोपीय बाजारों के मजबूत रुझान और वाहन, आईटी, ऊर्जा तथा एफएमसीजी कंपनियों के शेयरों में तेजी से सोमवार को सेंसेक्स और निफ्टी मामूली बढ़त के साथ बंद हुए।
खेल24खेल दूसरी लीड ओपन
जोकोविच की रवानगी के बाद फोकस आस्ट्रेलियाई ओपन पर, नडाल और ओसाका जीते
मेलबर्न, नौ बार के चैम्पियन नोवाक जोकोविच की रवानगी के साथ ही सोमवार से शुरू हुए आस्ट्रेलियाई ओपन में फोकस अब टेनिस पर आ गया है तथा जहां 20 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता रफेल नडाल और पिछली चैम्पियन नाओमी ओसाका ने जीत के साथ आगाज किया तो वही पूर्व चैम्पियन सोफिया केनिन को हार का सामना करना पड़ा।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:
वि11नवीनीकरण ऊर्जा मौसम निर्भरता
असामान्य शांत और बादल वाले मौसम से वर्ष 2021 में दोबारा बढ़ा जीवाश्म ईंधन का इस्तेमाल
बर्मिंघम, ब्रिटेन में वर्ष 2021 के दौरान पवन चक्कियों और सौर ऊर्जा संयंत्रों से बिजली उत्पादन में कमी आई। वर्ष 2016 के बाद पहली बार पवन ऊर्जा उत्पादन में गिरावट आई, जबकि सौर ऊर्जा में पहली बार कमी देखी गई है।

केनेस वि10भटकते ग्रह अध्ययन
अंतरिक्ष में तारों के बीच भटकते हुए ग्रह अपने आप कैसे खत्म हो जाते हैं ?

मिल्टन केनेस, हम सौर मंडल के बाहर लगभग 5,000 ग्रहों के बारे में जानते हैं। अगर आप कल्पना करते हैं कि दूर की इस दुनिया या एक्सोप्लैनेट (सौर मंडल के बाहर के ग्रह) का वजूद कैसा होगा तो आपके दिमाग में किसी मूल तारे या एक से अधिक तारों की छवि उभरेगी, विशेष रूप से यदि आप ‘स्टार वार्स’ फिल्मों के प्रशंसक हैं।

वैज्ञानिकों ने हाल में पता लगाया है कि जितना हमने सोचा था उससे कहीं अधिक ग्रह अपने आप अंतरिक्ष में भटक रहे हैं। ये बर्फीले ‘‘फ्री-फ्लोटिंग प्लैनेट’’ अथवा एफएफपी हैं। लेकिन वे अपने आप कैसे समाप्त हो जाते हैं और ऐसे ग्रह कैसे बनते हैं? इसके बारे में हमें वे बता सकते हैं।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News