दिल्ली में कोविड-19 के मामले कम हुए, सप्ताहांत का कर्फ्यू काम कर रहा है: सत्येंद्र जैन

punjabkesari.in Monday, Jan 17, 2022 - 08:06 PM (IST)

नयी दिल्ली, 17 जनवरी (भाषा) दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सोमवार को कहा कि सप्ताहांत में लागू कर्फ्यू का लाभ मिलता दिख रहा है, जिसके कारण पिछले चार दिन में शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आई है।
उन्होंने प्रवासी श्रमिकों को भरोसा दिलाया कि राष्ट्रीय राजधानी में लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा।

जैन ने कहा कि दिल्ली में टीकाकरण मुहिम ने सोमवार को एक साल पूरा कर लिया और अब तक 2.85 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं।

उन्होंने एक बयान में बताया कि यदि लोगों में संक्रमण के लक्षण हैं, तो उन्हें जांच कराने के लिए किसी चिकित्सकीय परामर्श की आवश्यकता नहीं है।

जैन ने बताया दिल्ली में 14 जनवरी को 24,383, 15 जनवरी को 20,178 और 17 जनवरी को 18,286 मामले सामने आए।

उन्होंने कहा, ‘‘सप्ताहांत में लागू कर्फ्यू ने मामलों के कम होने में अहम भूमिका निभाई है। भले ही दिल्ली में मामलों की संख्या कम होने के संकेत मिल रहे हैं, लेकिन सरकार कोविड-19 मामलों पर अब भी निकटता से नजर रख रही है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली में कोई लॉकडाउन लागू नहीं किया गया है और प्रवासी श्रमिकों को चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है।’’
स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को कोविड​​​​-19 के 12,527 नए मामले सामने आए तथा इस बीमारी के कारण 24 और लोगों की मौत हो गई। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण दर 27.99 प्रतिशत रही।

इससे पहले, जैन ने सोमवार को कहा था कि दिल्ली में रविवार को संक्रमण के जितने मामले सामने आए थे, उसके मुकाबले सोमवार को कम से कम 4,000-5,000 मामले कम आने की संभावना है।

उन्होंने टीकाकरण मुहिम का एक साल पूरा होने पर स्वास्थ्यसेवा कर्मियों और अग्रणी मोर्चे के कर्मियों को बधाई दी और कहा कि दिल्ली सरकार के पास टीकों की पर्याप्त आपूर्ति है।

उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली में शत प्रतिशत पात्र आबादी को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है जबकि लक्षित समूह के 80 प्रतिशत लोगों ने टीके की दोनों खुराक ले ली है। इसके साथ ही वरिष्ठ नागरिकों, अग्रिम मोर्चे पर कार्य कर रहे कर्मचारियों और स्वास्थ्य कर्मियों को 1.27 लाख एहतियाती खुराक दी गई हैं।’’
उन्होंने बताया कि 1.27 लाख एहतियाती खुराकों में से 35 हजार खुराक वरिष्ठ नागरिकों को, 60,000 खुराक अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 32,000 खुराक स्वास्थ्य कर्मियों को दी गई है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News