दिल्ली में लोग ठंड से ठिठुरे, मंगलवार को कोहरा छाने की संभावना

punjabkesari.in Monday, Jan 17, 2022 - 10:00 PM (IST)

नयी दिल्ली, 17 जनवरी (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को ठंड का प्रकोप रहा और कई स्थानों पर तापमान सामान्य से पांच से छह डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी।

हालांकि, सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक, दिल्ली में सोमवार को ''सर्द दिन'' नहीं रहा क्योंकि अधिकतम तापमान 16.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जोकि इस मौसम के औसत से चार डिग्री कम रहा। शहर का न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत से दो डिग्री अधिक रहा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, ''सर्द दिन'' तब होता है, जब न्यूनतम तापमान सामान्य से कम से कम पांच डिग्री सेल्सियस नीचे जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया जाता है।

आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक, लोधी रोड, नरेला, जफरपुर और मयूर विहार में सर्द दिन जैसी स्थिति रही।

इसके मुताबिक, लोधी रोड पर अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहा जोकि सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।
नरेला में अधिकतम तापमान 13.6 डिग्री सेल्सियस जबकि मयूर विहार में अधिकतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में मंगलवार सुबह हल्का कोहरा छाने की संभावना है। वहीं, दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।


इस बीच, केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली में सोमवार को वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में रही। शाम चार बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 327 दर्ज किया गया। वहीं, पड़ोसी शहर, फरीदाबाद में एक्यूआई 332, गाजियाबाद में 356, नोएडा में 327, ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम में एक्यूआई क्रमश: 309 तथा 219 रहा।

शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ''अच्छा'', 51 और 100 के बीच ''संतोषजनक'', 101 और 200 के बीच ''मध्यम'', 201 और 300 के बीच ''खराब'', 301 और 400 के बीच ''बहुत खराब'' और 401 और 500 के बीच ''गंभीर'' श्रेणी में माना जाता है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News