डीएसएसएसबी परीक्षा में अपनी जगह दूसरे को बैठाने के आरोप में एक गिरफ्तार

punjabkesari.in Friday, Jan 14, 2022 - 09:51 AM (IST)

नयी दिल्ली, 13 जनवरी (भाषा) डीएसएसएसबी की लिखित परीक्षा में अपनी जगह कथित रूप से दूसरे को किसी दूसरे व्यक्ति को बैठाने के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बृहस्पतिवार को बताया कि इस परीक्षा का आयोजन प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए किया गया था।
पुलिस ने बताया कि 38 वर्षीय रवि डबास के रूप में हुई है, जो कंझावला का निवासी है। अधिकारियों के मुताबिक एमसीडी स्कूल शिक्षक और सहायक प्राथमिक शिक्षक भर्ती के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में पूरी सुरक्षा के बावजूद पुलिस को परीक्षा में बहुत से अभ्यर्थियों के स्थान पर किसी और व्यक्ति को बैठाने की सूचना मिली थी।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि दिल्ली अधिनस्थ सेवा चयन बोर्ड (डीएसएसएसबी) और शिक्षा विभाग के सहायक निदेशक से रिकॉर्ड एकत्र किए गए। इस अधिकारी ने बताया कि वीडियो रिकॉर्डिंग का विश्लेषण करने पर पाया गया कि एमसीडी में प्राथमिक शिक्षक के पद पर चयनित डबास ना तो परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार पर दिखा और ना ही परीक्षा कक्ष में दिखा। लेकिन अधिकारी ने बताया कि एमसीडी के सहायक प्राथमिक शिक्षक पद पर डबास का चयन हो गया और इसके बद उसने 22 अक्टूबर, 2019 को फिरोजशाह कोटला स्थित एसडीएमसी के प्राथमिक स्कूल के शिक्षक के रूप में काम शुरू किया।
एक अधिकारी के मुताबिक डीएसएसबी ने प्रवेश पत्र की दूसरी कॉपी पर सभी अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा कक्ष में अंगूठा लगाना अनिवार्य कर दिया है, जिसे सुरक्षित रखा जाता है।
अपराध शाखा के उपपुलिस आयुक्त राजेश देव ने कहा कि जब डबास के अंगूठे के निशान को प्रवेश पत्र पर कक्ष निरीक्षक के समक्ष लगाए गए परीक्षार्थी के अंगूठे के निशान से मिलाया गया, तो वह मेल नहीं खाया।
डीसीपी ने बताया कि इस पर डबास को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ के बाद डबास ने कबूल कर लिया कि उसने फॉर्म भरते समय एक पुराने फोटोग्राफ का इस्तेमाल किया था जिसमें उसकी दाढ़ी-मूंछ नहीं है। उसने बताया कि जिस व्यक्ति को अपनी जगह उसने परीक्षा में बैठाया था उसकी दाढ़ी थी, जिसके कारण उसके चेहरे का अंतर ढंक गया। डबास ने एमडीयू, रोहतक से स्नातक किया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News