शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

Thursday, Dec 09, 2021 - 06:17 PM (IST)

नयी दिल्ली, नौ दिसंबर (भाषा) बृहस्पतिवार शाम छह बजे तक ‘भाषा’ की अलग-अलग फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

संसद13 राजनाथ दूसरी लीड सीडीएस लोस रास हेलीकॉप्टर दुर्घटना मामले की तीनों सेनाओं के दल ने जांच शुरू की : राजनाथ सिंह
नयी दिल्ली, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को संसद के दोनों सदनों को बताया कि तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को हुए हेलीकॉप्टर हादसे की जांच एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह के नेतृत्व में तीनों सेनाओं के एक दल ने शुरू कर दी है। इस हादसे में देश के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत सहित 13 लोगों की मृत्यु हो गई।


दि32 दिल्ली किसान एसकेएम किसानों का आंदोलन स्थगित, 11 दिसंबर से खाली करना शुरू करेंगे दिल्ली सीमा : किसान नेता
नयी दिल्ली, आंदोलन करने वाले 40 किसान संगठनों का नेतृत्व कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने तीन विवादास्पद कृषि कानूनों के खिलाफ एक साल से अधिक समय से जारी प्रदर्शन को बृहस्पतिवार को स्थगित करने का फैसला किया और घोषणा की है कि किसान 11 दिसंबर को दिल्ली की सीमाओं वाले विरोध स्थलों से घर लौट जाएंगे।


प्रादे39 लीड दुर्घटना हेलीकॉप्टर दुर्घटना : ब्लैक बॉक्स बरामद, एकमात्र जीवित बचा सैन्य कर्मी जीवन रक्षक प्रणाली पर
कुन्नूर/नयी दिल्ली, तमिलनाडु में दुर्घटनाग्रस्त हुए भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर का फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर यानी ‘ब्लैक बॉक्स’ बृहस्पतिवार को बरामद कर लिया गया। बुधवार को हुई इस दुर्घटना में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य की मौत हो गयी।


दि29 रावत खड़गे राज्यसभा में हमें जनरल रावत को श्रद्धांजलि अर्पित करने का समय नहीं दिया गया: खड़गे
नयी दिल्ली, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि उच्च सदन में सरकार और आसन ने प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य सैन्यकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए विपक्षी नेताओं को समय नहीं दिया।


अर्थ29 सीतारमण जी20 सभी देशों की सामूहिक प्रगति से सतत समावेशी पुनरुद्धार सुनिश्चित होगा: सीतारमण
नयी दिल्ली, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप से प्रभावित वैश्विक अर्थव्यवस्था के मजबूत, सतत और समावेशी पुनरुद्धार के लिए सभी देशों की सामूहिक प्रगति सुनिश्चित करना जरूरी है।


वि20 अमेरिका भारत लीड रावत भारत-अमेरिका रक्षा साझेदारी के मजबूत समर्थक थे जनरल रावत : अमेरिका
वाशिंगटन, अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत एक असाधारण नेता, एक महत्वपूर्ण भागीदार और भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों के मजबूत समर्थक थे तथा उन्होंने दोनों देशों के बीच सामरिक साझेदारी को मजबूत करने में मदद की थी।


संसद23 पूजा स्थल लीड कानून रास भाजपा सदस्य ने राज्यसभा में उठाया श्रीकृष्ण जन्मभूमि का मामला
नयी दिल्ली, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक सदस्य ने बृहस्पतिवार को राज्यसभा में मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि विवाद का मुद्दा उठाया और केंद्र सरकार के पूजा स्थल कानून, 1991 को अतार्किक और असंवैधानिक बताते हुए इसे समाप्त करने की मांग की।


संसद3 रावत श्रद्धांजलि रास रास ने दिवंगत सीडीएस जनरल रावत, उनकी पत्नी, अन्य सैन्यकर्मियों को श्रद्धांजलि दी
नयी दिल्ली, राज्यसभा ने बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य 11 सैन्यकर्मियों की मौत पर बृहस्पतिवार को शोक जताया और कहा कि राष्ट्र के प्रति प्रतिबद्धता के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा।

प्रादे46 एल्गार भारद्वाज लीड रिहा एल्गार परिषद मामला: आरोपी सुधा भारद्वाज तीन साल बाद जेल से रिहा
मुंबई, एल्गार परिषद-माओवादी संबंध मामले में आरोपी कार्यकर्ता सुधा भारद्वाज को तीन साल से अधिक समय तक जेल में बिताने के बाद बृहस्पतिवार को जमानत पर रिहा कर दिया गया।


वि27 म्यांमा ग्रामीण लीड नरसंहार म्यांमा की सेना ने जवाबी हमले में 11 ग्रामीणों को जलाकर मार डाला: खबर
बैंकॉक, म्यांमा के उत्तर-पश्चिम हिस्से में सरकारी सैनिकों ने सेना के एक काफिले पर हमले के प्रतिशोध में एक गांव पर छापेमारी की, कुछ लोगों को पकड़ा, उनके हाथ बांध दिए और फिर उन्हें जिंदा जला दिया। यह जानकारी प्रत्यक्षदर्शियों और कुछ अन्य खबरों में दी गई है।

खेल16 खेल हॉकी महिला भारत वायरस कोरोना मामले के कारण भारतीय महिला हॉकी टीम का एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी में अभियान खत्म
डोंगहे (दक्षिण कोरिया), भारतीय महिला हॉकी टीम एक सदस्य के कोरोना संक्रमित पाये जाने के कारण गुरूवार को एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी से बाहर हो गई जबकि मलेशिया को भी कोरोना संक्रमण के कारण ही टूर्नामेंट छोड़ना पड़ा था ।


खेल10 खेल लीड एशेज हेड और वार्नर ने दिलायी आस्ट्रेलिया को 196 रन की बढ़त
ब्रिसबेन, डेविड वार्नर केवल छह रन से शतक से चूक गये लेकिन ट्रैविस हेड ने नाबाद शतक जड़ा जिससे आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को यहां अपनी पहली पारी में सात विकेट पर 343 रन बनाकर 196 रन की बड़ी बढ़त हासिल की।


द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि26 ब्रिटेन-शराब-मौत महामारी के दौरान शराब से होने वाली मौतों में लगभग 19% की वृद्धि - 2001 के बाद से सबसे बड़ी वृद्धि
यॉर्क (यूके), राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (ओएनएस) द्वारा प्रकाशित नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, 2020 में शराब से होने वाली मौतों में पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
वि18 वायरस-विश्वविद्यालय-वित्त कोविड के दो वर्ष : विश्वविद्यालयों के वित्त और कर्मचारियों पर क्या रहा इसका प्रभाव
मेलबर्न, महामारी के दो साल, 2020 और 2021 में ऑस्ट्रेलियाई विश्वविद्यालय के वित्त और स्टाफ पर कोविड-19 का वास्तव में क्या प्रभाव पड़ा है? हमारे हाल ही में प्रकाशित शोध से पता चलता है कि प्रभाव पूरे क्षेत्र में बहुत भिन्न हैं। हालांकि, ऐसा लगता है कि कर्मचारियों की कटौती कुल वित्तीय नुकसान के अनुपात में नहीं है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising