एयर बबल व्यवस्था में एयर इंडिया, यूनाइटेड, लुफ्थांसा का किराया महामारी पूर्व के औसत किराये के बराबर

punjabkesari.in Tuesday, Dec 07, 2021 - 09:38 AM (IST)

नयी दिल्ली, छह दिसंबर (भाषा) नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री वी के सिंह ने सोमवार को बताया कि ''एयर बबल'' व्यवस्था के तहत वर्तमान में संचालित एयर इंडिया, यूनाइटेड एयरलाइंस और लुफ्थांसा की उड़ानों पर औसत इकोनॉमी क्लास का किराया कोविड-19 महामारी से पहले के औसत किराए के बराबर ही है।

पिछले साल दुनिया भर में कोविड-19 महामारी फैलने के बाद, 23 मार्च से भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को निलंबित कर दिया गया था। बहरहाल, पिछले साल जुलाई से, भारत ने लगभग 31 देशों के साथ द्विपक्षीय एयर बबल द्विपक्षीय समझौते किए हैं ताकि कुछ प्रतिबंधों के साथ विशेष अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें संचालित की जा सकें।

सिंह ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया ‘‘यूरोप और उत्तरी अमेरिका के लिए परिचालन करने वाली एकमात्र भारतीय एयरलाइन एयर इंडिया, भारत और अमेरिका के बीच परिचालन करने वाली यूनाइटेड एयरलाइंस, भारत और जर्मनी के बीच परिचालन करने वाली लुफ्थांसा द्वारा प्रस्तुत किराए के विवरण के अनुसार, एयर बबल व्यवस्था के तहत इकोनॉमी क्लास से यात्रा के लिए औसत किराया कोविड महामारी से पहले, 2019 में सर्दियों के दौरान रहे औसत किराए के बराबर है।’’
केंद्र सरकार ने 15 दिसंबर से निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने का ऐलान किया था। लेकिन कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन को लेकर बढ़ती चिंताओं के मद्देनजर, निर्णय की घोषणा के एक सप्ताह से भी कम समय में, एक दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को बहाल न करने का फैसला किया गया।

सिंह ने अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बहाल करने के बारे में कहा ‘‘कोरोना वायरस के नए संक्रमण की वजह से दुनिया भर में हालात के मद्देनजर स्थिति पर गहरी नजर रखी जा रही है और कोई भी निर्णय लेने से पहले अन्य मंत्रालयों के साथ विचार विमर्श किया जाएगा।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News