आरडीआईएफ ने किशोरों के वास्ते स्पूतनिक एम के पंजीकरण के लिए आवेदन किया

punjabkesari.in Tuesday, Dec 07, 2021 - 09:35 AM (IST)

नयी दिल्ली, छह दिसंबर (भाषा) रूसी कंपनी रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) ने सोमवार को कहा कि उसने 12-17 साल तक की उम्र के किशोरों के वास्ते कोविड रोधी टीके स्पूतनिक एम के पंजीकरण के लिए भारतीय नियामक के पास आवेदन किया है।

इसने कहा कि रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 24 नवंबर, 2021 को स्पूतनिक एम को पंजीकृत किया था और यह कोविड रोधी स्पूतनिक टीकों के परिवार का एक नया सदस्य बन गया है तथा स्पूतनिक वी और स्पूतनिक लाइट के अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए इसकी पेशकश की गई है।

आरडीआईएफ ने एक बयान में कहा, "भारत के अधिकारियों के सकारात्मक निर्णय के बाद स्पूतनिक एम देश में किशोरों के लिए पहला पंजीकृत टीका बन सकता है और युवा आबादी की सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है।"
घटनाक्रम पर टिप्पणी करते हुए आरडीआईएफ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी किरिल दिमित्रीव ने कहा, "भारत में भागीदारों के साथ कई समझौतों ने आरडीआईएफ को हमारी उत्पादन क्षमताओं को बढ़ाने में मदद की है। हम हर्ड इम्यूनिटी को मजबूत करने और लाखों लोगों की निरंतर जानें बचाने के वास्ते किशोरों के लिए स्पूतनिक लाइट टीके और स्पूतनिक एम टीके की पेशकश करने के लिए तैयार हैं।"


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News