दिल्ली में वायु प्रदूषण: हल्की वर्षा से हल्की राहत मिली

punjabkesari.in Friday, Dec 03, 2021 - 08:08 PM (IST)

नयी दिल्ली, तीन दिसंबर (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के क्षेत्रों में बृहस्पतिवार को हल्की वर्षा हो जाने से शुक्रवार को दिल्ली की वायु की गुणवत्ता में आंशिक सुधार आया।
दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शुक्रवार को 346 था। बृहस्पतिवार को यहां यह 429 था। शुक्रवार को दिल्ली के सटे फरीदाबाद में यह 292, गाजियाबाद में 342, ग्रेटर नोएडा में 262, गुरूग्राम में 296 और नोएडा में 312 रहा तथा इन शहरों को भी वायु प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली।
शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को अच्छा माना जाता है, 51 से 100 के बीच एक्यूआई संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब, और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

स्काईमेट वैदर के उपाध्यक्ष (मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन) महेश पलावत ने कहा कि पश्चिमोत्तर भारत के कई हिस्सों खासकर पूर्वी पंजाब, हरियाणा तथा पश्चिमी एवं मध्य उत्तर प्रदेश में बृहस्पतिवार को पूरे दिन बूंदाबांदी होती रही । उन्होंने कहा, ‘‘ वर्षा से वायु गुणवत्ता में आंशिक सुधार आया। ’’
उन्होंने कहा कि दूसरा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमोत्तर भारत के करीब आ रहा है,यदि इससे वर्षा होती है तो इस क्षेत्र की वायु गुणवत्ता सुधर सकती है।
उन्होंने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के लौटने पर सोमवार को हवा की गति बढ़ेगी और वायु गुणवत्ता सुधरेगी।
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि शहर में न्यूनतम तापमान 12.5 दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री नीचे है। शनिवार को हल्का कोहरा छाने एवं हवा धीमी रहने से वायु प्रदूषण की समस्या बढ़ सकती है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News