सीएक्यूएम ने एनसीआर राज्यों में वायु गुणवत्ता बिगड़ने से रोकने के लिए कार्य बल गठित किए

punjabkesari.in Friday, Dec 03, 2021 - 01:36 PM (IST)

नयी दिल्ली, तीन दिसंबर (भाषा) वायु गुणवत्ता और बिगड़ने से रोकने की ‘‘तत्काल’’ आवश्यकता को देखते हुए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के लिए कार्य बल गठित किए।

आयोग ने कहा कि कार्य बल उसके आदेशों को लागू करेंगे, उनकी निगरानी करेंगे और अनुपालन की स्थिति रिपोर्ट देंगे। उसने कहा कि हाल फिलहाल में आदेशों का पालन न किए जाने के कई मामले सामने आए हैं।

उसने एक आधिकारिक बयान में कहा, ‘‘ऐसा देखा गया है कि आयोग द्वारा जारी विभिन्न निर्देशों तथा आदेशों का क्रियान्वयन और अनुपालन नहीं किया गया तथा वायु गुणवत्ता को और बिगड़ने से रोकने के लिए व्यवस्थागत एहतियाती कदम उठाने की तत्काल आवश्यकता है।’’
इसमें कहा गया है, ‘‘इसे देखते हुए और दिल्ली तथा एनसीआर में वायु गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए आयोग प्रत्येक राज्यों/राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सरकार के लिए विशेष कार्य बल नियुक्त करता है ताकि आयोग द्वारा जारी निर्देशों और आदेशों का क्रियान्वयन किया जाए, उनकी निगरानी की जाए और अनुपालन स्थिति बतायी जाए।’’
प्रत्येक एनसीआर राज्यों और दिल्ली के लिए कार्य बलों में एक अध्यक्ष होगा जो राज्य सरकार का प्रधान सचिव या सचिव (पर्यावरण) हो सकता है। साथ ही एक सदस्य होगा जो राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड/दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति का सदस्य होगा, तकनीकी सदस्य होंगे जो केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) का तकनीकी प्रतिनिधि होगा और कम से कम तीन सदस्य होंगे जो एसपीसीबी/डीपीसीसी के तकनीकी या प्रशासनिक प्रतिनिधि होंगे।

एनसीआर राज्यों के लिए सीपीसीबी से नौ तकनीकी प्रतिनिधियों का चयन किया गया है, जिनमें से तीन-तीन प्रतिनिधि हरियाणा और दिल्ली, दो उत्तर प्रदेश और एक राजस्थान के होंगे।

आयोग ने कहा, ‘‘कार्य बल के अलावा एनसीआर राज्यों की सरकारें अंतर विभागीय दलों के जरिए निरीक्षण तेज कर सकती हैं और उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर सकती हैं।’’
उसने कहा कि कार्य बल आयोग द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशों का सख्ती से पालन करेंगे और आयोग को हर महीने की पहली और 16 तारीख को अनुपालन रिपोर्ट सौंपेंगे।

पर्यावरण मंत्रालय ने इस साल की शुरुआत में एनसीआर और उसके आसपास के इलाकों में वायु गुणवत्ता से संबंधित समस्याओं के समधान, बेहतर समन्वय, अनसुंधान और उनकी पहचान के लिए सीएक्यूएम गठित किया था।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News