आईआईटी के छात्रों को प्लेसमेंट के पहले दिन एक करोड़ रुपये से अधिक का पैकेज

punjabkesari.in Thursday, Dec 02, 2021 - 08:33 PM (IST)

नयी दिल्ली, दो दिसंबर (भाषा) देश के विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में ‘प्लेसमेंट’ अभियान की शुरुआत हुई और कई छात्रों को एक करोड़ रुपये से अधिक का वार्षिक पैकेज मिला। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि यह कोविड से पहले के समय से भी बेहतर प्रदर्शन है। आईआईटी दिल्ली में कम से कम 60 छात्रों को एक करोड़ रुपये का पैकेज मिला।
आईआईटी रूड़की के एक छात्र को तकनीक के क्षेत्र में काम करने वाली एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी ने 2.15 करोड़ रुपये का वार्षिक पैकेज दिया। इसी प्रकार आईआईटी बॉम्बे के एक छात्र को उबर कंपनी ने लगभग 2.05 करोड़ रुपये के पैकेज का प्रस्ताव दिया जबकि आईआईटी गुवाहाटी के एक छात्र को दो करोड़ रुपये प्रतिवर्ष का पैकेज मिला। वाराणसी स्थित आईआईटी (बीएचयू) के पांच छात्रों को उबर ने नौकरी का प्रस्ताव दिया।
इन पांच में से एक छात्र को कंपनी के अमेरिका स्थित कार्यालय में काम करने का प्रस्ताव मिला जबकि एक अन्य को दो करोड़ रुपये का वार्षिक पैकेज मिला। कुल 55 कंपनियों ने आईआईटी बीएचयू के छात्रों को 232 ऑफर लेटर दिए जिसमें औसत 32.89 लाख रुपये और न्यूनतम 12 लाख रुपये वार्षिक वेतन का पैकेज दिया गया है।
आईआईटी मद्रास की ओर से कहा गया कि प्लेसमेंट के पहले दिन पिछले साल के मुकाबले 43 प्रतिशत अधिक प्रस्ताव आए। आईआईटी बाजार में औसत वार्षिक वेतन में 16 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई।
आईआईटी मद्रास में पहले दिन 34 कंपनियों ने 176 पैकेज दिए जो कि पहले दिन आने वाले नौकरी के प्रस्तावों की सर्वाधिक संख्या है। संस्थान ने कहा कि 11 छात्रों को अंतरराष्ट्रीय प्रस्ताव मिले।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News