जेफरी आर्चर, अरूंधति रॉय, वेंडी डोनीगर केरल साहित्योत्सव 2022 में शरीक होंगे

Thursday, Dec 02, 2021 - 04:40 PM (IST)

नयी दिल्ली, दो दिसंबर (भाषा) जाने-माने लेखक जेफरी आर्चर, बुकर पुरस्कार विजेता उपन्यासकार अरूंधति रॉय, अमेरिकी लेखक-फिल्म निर्माता क्रिस क्रॉस और प्रख्यात अमेरिकी भारतविद वेंडी डोनीगर अगले साल 20 जनवरी से शुरू हो रहे केरल साहित्योत्सव (केएलएफ) के छठे सत्र में हिस्सा ले रहे 400 वक्ताओं में शामिल हैं। कार्यक्रम के आयोजकों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।
कोझीकोड तट पर आयोजित होने वाले चार दिवसीय इस साहित्योत्सव को एशिया में अपनी तरह का दूसरा सबसे बड़ा उत्सव बताया जा रहा है। इसमें कला, सिनेमा, पर्यावरण, महामारी और इसके प्रभाव, राजनीति, इतिहास और अर्थव्यवस्था सहित मानव की चेतना को आकार देने वाले कई पहलुओं पर चर्चा के जरिए साहित्य पर मंथन किया जाएगा।
आयोजकों ने एक बयान में कहा, ‘‘रात में अनौपचारिक बातचीत, संगीत कार्यक्रम, शास्त्रीय संगीत, थियेटर और अपनी कला प्रदर्शित करने वाले कलाकारों की मौजूदगी केएलएफ 2022 को मनोरंजक बनाएगी।’’
साहित्योत्सव में 200 से अधिक सत्र होंगे और विश्व के एक दर्जन से अधिक देशों के लेखकों व विशेषज्ञों की सूची में इस साल शशि थरूर, अभिजीत बनर्जी, रेमो फर्नांडिस, सागरिका घोष, मनु एस पिल्लई, देवदत्त पटनायक और सुधीर कक्कड़ जैसे नाम शामिल हैं।
साहित्योत्सव का आयोजन डीसी किझाकेमुरी फाउंडेशन कर रहा है और कार्यक्रम को केरल सरकार तथा केरल पर्यटन बोर्ड का समर्थन प्राप्त है। केएलएफ 2022 के निदेशक कवि व लेखक के. सतीशचंद्रन हैं जो 23 जनवरी 2022 को संपन्न होगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising