दिल्ली में न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि, वायु गुणवत्ता में गिरावट

punjabkesari.in Wednesday, Dec 01, 2021 - 01:02 PM (IST)

नयी दिल्ली, एक दिसंबर (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार सुबह बादल छाये रहने की वजह से न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हुई और यह 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने वाले पश्चिमी विक्षोभ के परिणामस्वरूप राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को आंशिक बादल छाए रहेंगे और बूंदाबादी होगी। अधिकतम तापमान करीब 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है।
अधिकारियों ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण हवा की गति धीमी होने के चलते प्रदूषण तत्व जमा होंगे जिससे वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। सुबह नौ बजे दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 357 रहा। मंगलवार को 24 घंटे का औसत एक्यूआई 328 रहा था।

पड़ोसी फरीदाबाद में एक्यूआई 342, गाजियाबाद में 361, ग्रेटर नोएडा में 310, गुड़गांव में 359 और नोएडा में 336 दर्ज किया गया और हवा की गति कम रहने से यहां वायु गुणवत्ता में गिरावट हुई।

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा माना जाता है, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 को खराब, 301 से 400 को बहुत खराब, और 401 से 500 को गंभीर श्रेणी में माना जाता है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानीकर्ता ‘सफर’ ने सोमवार को संकेत दिया था कि तीन दिसंबर से हवा की गति अनुकूल होने की संभावना है। इस बीच, मंगलवार को दिल्ली सरकार ने भी आदेश जारी करके आवश्यक सामग्री वाले ट्रकों के अलावा अन्य ट्रकों के प्रवेश पर रोक सात दिसंबर तक बढ़ा दिया। हालांकि, सीएनजी और इलेक्ट्रिक ट्रकों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति रहेगी।

आदेश के मुताबिक, वायु प्रदूषण के उच्च स्तर के मद्देनजर अगले आदेश तक निर्माण एवं तोड़फोड़ गतिविधियों पर रोक जारी रहेगी। विद्यालय, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में भौतिक मौजूदगी में कक्षाएं बहाल कर दी गई हैं और सोमवार से सरकारी कार्यालय भी खुल गए हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News