अक्टूबर में आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन 7.5 प्रतिशत बढ़ा

punjabkesari.in Tuesday, Nov 30, 2021 - 10:47 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 नवंबर (भाषा) कोयला, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद और सीमेंट क्षेत्र के अच्छे प्रदर्शन की मदद से आठ ढांचागत क्षेत्रों का उत्पादन अक्टूबर में 7.5 प्रतिशत बढ़ गया।

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय की तरफ से मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक इन प्रमुख क्षेत्रों का उत्पादन अक्टूबर में खासा सुधरा है। सितंबर में यह 4.5 प्रतिशत की दर से बढ़ा था जबकि अक्टूबर 2020 में इसकी वृद्धि दर में 0.5 फीसदी का संकुचन दर्ज किया गया था।
आठ बुनियादी उद्योगों- कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली के उत्पादन को देश के औद्योगिक उत्पादन के नजरिये से खासा अहम माना जाता है। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में इन उद्योगों का भारांश 40.27 प्रतिशत है।

चालू वित्त वर्ष के पहले सात महीनों यानी अप्रैल-अक्टूबर में बुनियादी उद्योगों का उत्पादन 15.1 प्रतिशत बढ़ा है। पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में बुनियादी उद्योगों का उत्पादन 12.6 प्रतिशत घटा था।
अक्टूबर 2021 में कोयला 14.6 प्रतिशत, प्राकृतिक गैस 25.8 प्रतिशत, रिफाइनरी उत्पाद 14.4 प्रतिशत और सीमेंट 14.5 प्रतिशत की दर से बढ़ा। लेकिन कच्चा तेल उत्पादन 2.2 प्रतिशत, उर्वरक 0.04 प्रतिशत, स्टील 0.9 प्रतिशत और बिजली उत्पादन 2.8 प्रतिशत गिर गया।
इन आंकड़ों पर इक्रा लिमिटेड की मुख्य अर्थशास्त्री अदिति नायर ने कहा कि आठ प्रमुख उद्योगों का अक्टूबर में उत्पादन मुख्य रूप से रिफाइनरी उत्पादों, कोयला, सीमेंट एवं बिजली क्षेत्रों के दम पर बढ़ा है। उन्होंने कहा कि वाहन उत्पादन में 22 फीसदी की गिरावट आने से आईआईपी 2.5 प्रतिशत से भी नीचे आ सकता है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News