देश में तैयार किए जा रहे हैं आठ प्लास्टिक पार्क : केंद्र

punjabkesari.in Tuesday, Nov 30, 2021 - 05:20 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 नवंबर (भाषा) केंद्रीय उर्वरक एवं रसायन मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यसभा को बताया कि केंद्र सरकार ने अब तक आठ प्लास्टिक पार्क को मंजूरी दी है और उन्हें विकसित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ऐसे दो अन्य पार्क को जल्द ही अंतिम मंजूरी मिल जाएगी।

एक प्रश्न के लिखित उत्तर में मांडविया ने मंगलवार को यह भी बताया कि ये पार्क असम, ओडिशा, मध्यप्रदेश, झारखंड, तमिलनाडु, उत्तराखंड और छत्तीसगढ़ में हैं। मध्यप्रदेश में दो पार्क हैं। मांडविया ने बताया कि मध्यप्रदेश के तमोट में बन रहा पार्क लगभग पूरा हो चुका है और इसकी एक इकाई में काम चालू हो चुका है। इसी राज्य के बिलौआ में दूसरा पार्क भी तैयार किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि ओडिशा के पारादीप में बन रहे प्लास्टिक पार्क में बुनियादी ढांचे संबंधी कार्य पूरा हो गया है जबकि झारखंड के देवघर, तमिलनाडु के तिरूवल्लूर, असम के तिनसुकिया, उत्तराखंड के सितारगंज में प्लास्टिक पार्क के विकास का कार्य प्रगति पर है।
मांडविया ने बताया कि छत्तीसगढ़ के सरोरा में प्लास्टिक पार्क बनाने के लिए इस साल अप्रैल में मंजूरी दी गई थी और वहां काम अभी शुरू होना है। इनके अलावा कर्नाटक और उत्तर प्रदेश में प्लास्टिक पार्क की स्थापना के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक पार्क में पुन:चक्रण इकाइयां (रिसाइकिलिंग यूनिट) स्थापित करने का भी प्रावधान है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News