दिल्ली सरकार ने मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना में करतारपुर साहिब को शामिल किया

punjabkesari.in Saturday, Nov 27, 2021 - 09:51 AM (IST)

नयी दिल्ली, 26 नवंबर (भाषा) दिल्ली सरकार अगले साल पांच जनवरी को शहर के वरिष्ठ नागरिकों के एक समूह को पाकिस्तान स्थित करतारपुर साहिब की मुफ्त तीर्थयात्रा पर भेजेगी। शुक्रवार को यह जानकारी एक आधिकारिक बयान में दी गई।

बयान में कहा गया कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आदेश के बाद करतारपुर साहिब और तमिलनाडु में वेलंकन्नी चर्च को ''मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना'' में शामिल किया गया है।

इसमें कहा गया है कि करतारपुर साहिब के लिए तीर्थयात्रियों का पहला जत्था पांच जनवरी, 2022 को दिल्ली से एक डीलक्स बस से रवाना होगा और वेलंकन्नी चर्च के लिए पहली ट्रेन अगले साल सात जनवरी को रवाना होगी।

इस बीच, दिल्ली के राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने शुक्रवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में योजना के तहत तीर्थयात्रा की तैयारियों की समीक्षा की।
बयान में कहा गया, "दिल्ली सरकार ने अपनी मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत मौजूदा 13 यात्रा मार्गों के अलावा दो और मार्गों- दिल्ली-वेलंकन्नी-दिल्ली तथा दिल्ली-करतारपुर साहिब-दिल्ली को शामिल करने का फैसला किया है।"
इसमें कहा गया कि श्रद्धालु दिल्ली-वेलंकन्नी-दिल्ली मार्ग पर ट्रेन से एसी-तृतीय श्रेणी में यात्रा करेंगे जबकि करतारपुर साहिब के लिए उन्हें वातानुकूलित बसों में सीट दी जाएगी।

बयान में कहा गया है कि जिन 15,000 आवेदकों ने 2019 में योजना के तहत यात्रा के लिए आवेदन किया था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण सुविधा का लाभ नहीं उठा सके, उन्हें एसएमएस प्राप्त होगा, जिसमें उन्हें दिल्ली-अयोध्या-दिल्ली मार्ग संबंधी अपने आवेदन में संशोधन के विकल्प के बारे में सूचित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री तीर्थयात्रा योजना के तहत दिल्ली के वरिष्ठ नागरिक सरकार के खर्च पर तीर्थयात्रा कर सकते हैं। महामारी के प्रकोप के कारण 2020 और 2021 में यह यात्रा नहीं हो सकी।

बयान में कहा गया कि औपचारिक शुरुआत के बाद से 35,080 लाभार्थियों ने योजना के तहत यात्रा की है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News