हवाई अड्डों पर दिव्यांग यात्रियों की दिक्कतों को हल करने के लिए समितियां बनायी जाएंगी : अधिकारी

punjabkesari.in Thursday, Nov 11, 2021 - 09:48 PM (IST)

नयी दिल्ली, 11 नवंबर (भाषा) केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के सुरक्षा वाले असैन्य हवाई अड्डों पर सभी हितधारकों की एक समिति बनायी जाएगी जो दिव्यांग यात्रियों के यात्रा से संबंधित मुद्दों पर काम करेगी जबकि ऐसे यात्रियों को सुविधाएं देने पर सुरक्षा कर्मियों को जागरूक बनाने पर ‘‘अधिक ध्यान’’ दिया जाएगा।

हवाई अड्डों की सुरक्षा करने वाली सीआईएसएफ द्वारा यहां आयोजित एक दिवसीय सम्मेलन में यह फैसला लिया गया। इस बैठक की अध्यक्षता सीआईएसएफ के महानिदेशक एम ए गणपति ने की और करीब 150 दिव्यांग अधिकार एनजीओ के प्रतिनिधि, नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के हवाई अड्डा सुरक्षा निकाय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय और सीआईएसएफ के तहत आने वाले सभी 64 हवाईअड्डों के सुरक्षा प्रमुखों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

सीआईएसएफ के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) और मुख्य प्रवक्ता अनिल पांडेय ने कहा, ‘‘हमने दिव्यांग लोगों के सामने आने वाली दिक्कतों से निपटने के लिए सभी हवाई अड्डों पर हितधारकों की एक समिति गठित करने का फैसला किया है। साथ ही ऐसे यात्रियों की मदद के लिए सीआईएसएफ कर्मियों को प्रशिक्षण देने और उन्हें जागरूक बनाने पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा।’’
सीआईएसएफ के महानिदेशक एम ए गणपति ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि हवाई अड्डों पर संबंधित समिति वहां उपलब्ध व्यवस्था की आवश्यकताओं की समीक्षा करेगी और दिव्यांग यात्रियों के लिए यात्रा को सुगम बनाने के वास्ते सीआईएसएफ तथा अन्य हितधारकों की मदद करेगी।
पांडेय ने बताया कि ‘स्वर्णिम सेवा’ सुविधा के तहत वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग यात्रियों, पहली बार यात्रा करने वाले लोगों, गर्भवतियों और ऐसे अन्य वर्गों के यात्रियों को हवाई अड्डों पर प्रवेश और निकासी के दौरान सीआईएसएफ कर्मी विशेष सहायता देंगे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News