निर्यात को बढ़ावा देने, घरेलू खपत के लिए मूल्यवर्धित इस्पात उत्पाद बनाएं: कुलस्ते

Thursday, Nov 11, 2021 - 06:46 PM (IST)

नयी दिल्ली, 11 नवंबर (भाषा) इस्पात राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने बृहस्पतिवार को इस्पात निर्माताओं से घरेलू मांग को पूरा करने और निर्यात को बढ़ावा देने के लिए देश में मूल्यवर्धित इस्पात उत्पाद बनाने का आह्वान किया।
कुलस्ते ने उद्योग संगठन भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित ''सीआईआई ग्लोबल स्टील समिट'' को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते यह बात कही।
उन्होंने कहा, "मैं उद्योग जगत से अनुरोध करना चाहता हूं कि अगर वे विदेश से कच्चा माल मंगा कर मूल्यवर्धन करके अंतिम उत्पाद बनाते हैं तो उसका इस्तेमाल देश में करें और इसे निर्यात भी करें।"
मूल्य वर्धित इस्पात या विशेष श्रेणी के इस्पात का उपयोग बिजली, जहाज, रेल, मेट्रो, रक्षा, ऑटो आदि क्षेत्रों में किया जाता है। इन उद्योगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले इस्पात की मांग आयात के माध्यम से पूरी की जा रही है।
कुलस्ते ने सम्मेलन में भाग लेने वाले 25 से अधिक देशों के प्रतिभागियों से कहा, "सरकार ने विशेष इस्पात की पांच श्रेणियों के आयात को कम करने और उत्पादन बढ़ाने के लिए निवेश से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना शुरू की है।"
उन्होंने कहा कि इस योजना से भारत को मूल्य वर्धित इस्पात में ''आत्मनिर्भर'' बनने में मदद मिलेगी और रोजगार के अवसर पैदा करने के अलावा भारी विदेशी मुद्रा की बचत होगी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising