दिल्ली में छठे सीरो सर्वे में ''''सीरो-पॉजिटिविटी'''' 97 प्रतिशत पाई गई: जैन

punjabkesari.in Thursday, Oct 28, 2021 - 03:29 PM (IST)

नयी दिल्ली, 28 अक्टूबर (भाषा) दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बृहस्पतिवार को कहा कि छठे सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण से पता चला है कि राष्ट्रीय राजधानी में ''सीरो-पॉजिटिविटी'' दर 97 प्रतिशत है।
उन्होंने कहा कि सभी जिलों में इसकी दर 95 प्रतिशत से अधिक पाई गई है।

जैन ने यहां संवाददाताओं से कहा, "महिलाओं में पुरुषों की तुलना में सीरो पॉजिटिविटी दर अधिक थी। 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों में सीरो पॉजिटिविटी दर 88 प्रतिशत थी, जबकि 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में इसकी दर 97 से 98 प्रतिशत रही।"
उन्होंने कहा कि जिन लोगों को टीका लगाया गया है, उनमें सीरो पॉजिटिविटी दर 97 प्रतिशत से अधिक है, जबकि जिन लोगों को टीका नहीं लगाया गया है, उनमें इसकी दर 90 प्रतिशत है।
उन्होंने कहा, "यह अब तक का सबसे बड़ा सीरो सर्वेक्षण था और इसके लिये 28,000 नमूने एकत्र किए गए थे।"
उन्होंने कहा कि अप्रैल और मई में दिल्ली के कोविड महामारी की दूसरी लहर की चपेट में आने के बाद यह पहला सर्वेक्षण था।
जनवरी में किए गए पांचवें दौर के सीरो सर्वेक्षण से पता चला था कि दिल्ली में 56.13 प्रतिशत लोगों ने कोविड-19 के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित कर ली थी।
अप्रैल और मई में, दिल्ली ने महामारी की दूसरी लहर का सामना किया था, जिसमें अस्पतालों में ऑक्सीजन तथा आवश्यक दवाओं की कमी के कारण कई लोगों की जान चली गई थी।

महामारी फैलने के बाद से दिल्ली में इस साल 20 अप्रैल को एक दिन में संक्रमण के सबसे अधिक 28,395 मामले सामने आए थे। 22 अप्रैल को संक्रमण दर सबसे अधिक 36.2 फीसदी थी। तीन मई को सबसे ज्यादा 448 मौतें हुईं थीं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News