भारत का टीबी उन्मूलन कार्यक्रम चिकित्सा हस्तक्षेप से परे है: स्वास्थ्य राज्य मंत्री

punjabkesari.in Wednesday, Oct 27, 2021 - 09:30 AM (IST)

नयी दिल्ली, 26 अक्टूबर (भाषा) स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने मंगलवार को कहा कि भारत का टीबी उन्मूलन कार्यक्रम सभी सह-रुग्णताओं का समाधान करता है और यह बीमारी के सामाजिक निर्धारकों से निपटने के लिए चिकित्सा हस्तक्षेप से परे है।

उन्होंने नए सिरे से टीबी प्रतिक्रिया के लिए डब्ल्यूएचओ एसईएआर (दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र) की उच्चस्तरीय बैठक के नेतृत्व सत्र को संबोधित करते हुए यह टिप्पणी की जिसकी सह-अध्यक्षता भारत ने की।

टीबी को खत्म करने की दिशा में भारत की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने कहा, "भारत का टीबी उन्मूलन कार्यक्रम सभी सह-रुग्णताओं का भी समाधान कर रहा है और निदान एवं उपचार के लिए पहुंच संबंधी बाधाओं को कम करते हुए यह टीबी के सामाजिक निर्धारकों से निपटने के लिए चिकित्सा हस्तक्षेप से परे है।"
उन्होंने कहा कि ‘निक्षय पोषण’ योजना के माध्यम से सभी टीबी रोगियों को उनके इलाज की पूरी अवधि के लिए पोषण संबंधी सहायता प्रदान की जाती है।

पवार ने एसईएआर की भी सराहना की, जिसने तपेदिक को समाप्त करने और इस दिशा में निवेश में वृद्धि के लिए उच्चतम स्तर की राजनीतिक प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News