भारत कोविड से लड़ाई के वैश्विक प्रयासों में मजबूत भागीदार बना हुआ है : मोदी

punjabkesari.in Saturday, Oct 23, 2021 - 09:34 AM (IST)

नयी दिल्ली, 22 अक्टूबर (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड रोधी टीके की 100 करोड़ खुराक दिए जाने की भारत की उपलब्धि पर बधाई देने वाले विश्व के नेताओं का शुक्रवार को धन्यवाद व्यक्त किया और कहा कि देश महामारी से लड़ाई के वैश्विक प्रयासों में एक मजबूत भागीदार बना हुआ है।

कोविड रोधी टीकाकरण के तहत एक अरब खुराक दिए जाने की उपलब्धि हासिल होने के एक दिन बाद भी भारत को विभिन्न राष्ट्रों और सरकारों के प्रमुखों से बधाई मिलने का सिलसिला जारी है।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने ट्वीट किया, "कोविड-19 रोधी टीके की एक अरब खुराक लगाने पर मेरे मित्र नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार को बधाई। एक बड़ी उपलब्धि। भारत और ऑस्ट्रेलिया हिन्द-प्रशांत क्षेत्र में टीके की पहुंच बढ़ाने के लिए क्वाड में कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं।’’
मोदी ने जवाब में ट्वीट किया, ‘‘भारत के वैक्सीन सेंचुरी हासिल करने पर आपकी बधाई के लिए आपका धन्यवाद मेरे मित्र स्कॉट मॉरिसन। और, आपको ऑस्ट्रेलिया में उच्च टीकाकरण लक्ष्य हासिल करने के लिए बधाई।’’
मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने भी टीके की एक अरब खुराक दिए जाने की भारत की उपलब्धि पर प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी और कहा कि उनका देश महामारी से निपटने के प्रयासों में भारत के नेतृत्व की सराहना करता है।

उन्होंने कहा, ‘‘वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम के तहत टीका प्राप्त करने वाले पहले देशों में से एक के रूप में मॉरीशस का चयन करने के लिए आपका धन्यवाद।’’
मोदी ने जवाब में ट्वीट किया, ‘‘आपके विनम्र शब्दों के लिए आपका धन्यवाद प्रधानमंत्री जगन्नाथ कुमार। हमारे दोनों देश अपने-अपने टीकाकरण कार्यक्रम और कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में तेज गति से आगे बढ़ रहे हैं।’’
प्रधानमंत्री मोदी ने यह विश्वास भी व्यक्त किया कि दोनों देशों के बीच भागीदारी लगातार प्रगति करती रहेगी।

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने भारत की उपलब्धि पर कहा कि 281 दिन में टीके की एक अरब खुराक लगाना वास्तव में ही शानदार है।

उन्होंने कहा, "भारत की जनता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस उत्कृष्ट उपलब्धि के लिए बधाई..इससे यह उम्मीद मिलती है कि हम विश्व का टीकाकरण कर सकते हैं।"
मोदी ने जवाब में कहा, "प्रोत्साहन के आपके गर्मजोशी भरे शब्दों के लिए धन्यवाद श्रीमान अब्दुल्ला शाहिद। आप हमेशा इस महामारी से निपटने में भारत के समर्थन पर भरोसा कर सकते हैं। भारत टीका समानता प्राप्त करने और टीके की पहुंच सुनिश्चित करने में संयुक्त राष्ट्र के साथ खड़ा है।"
सेंट किट्स एवं नेविस के प्रधानमंत्री टिमोथी हैरिस ने भी भारत की टीका उपलब्धि पर मोदी को बधाई दी और कहा कि यह एक ‘‘महत्वपूर्ण उपलब्धि’’ है।

मोदी ने कहा, ‘‘आपके विनम्र शब्दों के लिए धन्यवाद प्रधानमंत्री हैरिस। कोविड-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई में हम लगातार कटिबद्ध बने हुए हैं।’’
डोमिनिका के प्रधानमंत्री रूजवेल्ट स्केरिट ने भारत के बड़े टीकाकरण अभियान का नेतृत्व करने और एक अरब खुराक लगाने की उपलब्धि पर मोदी को बधाई दी।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हमें वैश्विक महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में मिलकर काम करना चाहिए।’’
मोदी ने जवाब में कहा, "आपके विनम्र के शब्दों के लिए आपका धन्यवाद स्केरिट। आपसे सहमत हूं कि हमें महामारी के खिलाफ हमारी सामूहिक लड़ाई में मिलकर काम करना चाहिए।"
वहीं, मंगोलिया के राष्ट्रपति उखनागिन खुरेलसुख ने भारत की उपलब्धि पर मोदी और भारतीयों को बधाई देते हुए कहा कि मंगोलिया को भारत का रणनीतिक भागीदार होने पर गर्व है।

मोदी ने जवाब में लिखा, ‘‘वैक्सीन सेंचुरी पर आपकी विचारशील शुभकामनाओं के लिए आपका धन्यवाद राष्ट्रपति खुरेलसुख। हम मंगोलिया के साथ ''रणनीतिक साझेदारी'' को गहन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’
माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने भी इस सफलता के लिए भारत की सराहना करते हुए कहा कि यह देश के नवाचार, बड़े पैमाने पर निर्माण करने की क्षमता और कोविन द्वारा समर्थित लाखों स्वास्थ्य कर्मचारियों के प्रयासों की उपलब्धि है।

मोदी ने जवाब में ट्वीट किया, "टीके की एक अरब खुराक लगाने की उपलब्धि हासिल करने के लिए भारतीय वैज्ञानिकों, स्वास्थ्यकर्मियों और नवोन्मेषकों के प्रयासों की सराहना करने के लिए आपका धन्यवाद बिल गेट्स।"
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत कोविड से लड़ाई के वैश्विक प्रयासों में मजबूत भागीदार बना हुआ है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News